Mukesh Ambani agreed to purchase Hamleys: 261 साल पुरानी कंपनी हेमलेज को नए सिरे से खड़ा करेंगे मुकेश अंबानी

Mukesh Ambani agreed to purchase Hamleys: 261 साल पुरानी कंपनी हेमलेज को नए सिरे से खड़ा करेंगे मुकेश अंबानी
Mukesh D. Ambani, chairman of Reliance Industries Ltd., attends the World Economic Forum India Economic Summit 2011 in Mumbai, India, on Sunday, Nov. 13, 2011. The annual summit shifted to the country's financial capital this year after being held in Delhi for 26 years. Photographer: Adeel Halim/Bloomberg via Getty Images

 मुकेश अंबानी ने वर्ष 2019 में खरीद ली थी ब्रिटिश कंपनी हेमलेज,भारत में हैं अपार संभावनाएं।

रिलायंस ग्रुप के मुखिया मुकेश अंबानी व्यापार के क्षेत्र में एक नई इबारत लिख चुके हैं। मुकेश अंबानी अपनी सूझ-बूझ और प्रबंधन कला की बदौलत अलग अलग व्यावसायिक क्षेत्रों में हाथ आजमाते रहते हैं। टेलीकॉम, पेट्रोलियम, टेक्सटाइल जैसे सेक्टरों में सफलता अर्जित करने के बाद एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी खिलौनों के कारोबार में भी कदम रखने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत वह 2019 में यूनाइटेड किंगडम की 261 साल पुरानी खिलौनों की कंपनी हेमलेज खरीद चुके हैं। यही नहीं बल्कि मुकेश अंबानी नुकसान से गुजर रही हेमलेज को नए सिरे से खड़ा करने का मन भी बना चुके हैं। 

रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दर्शन मेहता के अनुसार 261 साल पुरानी ब्रिटिश कंपनी हेमलेज ने सालों से मुनाफा नहीं कमाया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी यूरोप, भारत और चीन में 500 से अधिक स्टोर खोलने पर विचार कर रही है। इन बाजारों के  साथ साथ कंपनी की निगाहें दक्षिण अफ्रीका पर भी टिकी हुई हैं। भारत में कंपनी की संभावनाओं पर बात करते हुए मेहता ने कहा कि हमारे देश 27 प्रतिशत बच्चे 14 वर्ष की आयु से कम के हैं। साथ ही 90 बिलियन डॉलर के खिलौना कारोबार में भारत की हिस्सेदारी महज 1 प्रतिशत है। ऐसे में यहां कारोबार बढ़ाने में सफलता हासिल करने की प्रबलता कई गुना तक बढ़ जाती है। रिलायंस ग्रुप कंपनी को खड़ा करने में योगदान देने के लिए तैयार है।

दर्शन मेहता ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि खिलौनों का व्यापार मंदी से प्रभाव रहित है। ज्यादातर परिवार महामारी के दौर में भी बच्चों की खुशियों को ज्यादा तरजीह देते हैं। मगर फिर भी कंपनी ऐसे समय में व्यापार को कैसे आगे बढ़ाए जाए पर विचार कर रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1760 में स्थापित इस खिलौनों की कंपनी को 2019 में मुकेश अंबानी ने खरीद लिया था।

टैग्स – मुकेश अंबानी, रिलायंस ग्रुप, हेमलेज, बिजनेस, ट्विटर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com