IAS Prelims 2021 हुई स्थगित, अब 10 अक्टूबर को होगी आयोजित, परीक्षा प्रक्रिया जनिये विस्तार से

IAS Prelims 2021 हुई स्थगित, अब 10 अक्टूबर को होगी आयोजित, परीक्षा प्रक्रिया जनिये विस्तार से

UPSC द्वारा आयोजित किए जाने वाला IAS Prelims 2021 Exam बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित कर दिया गया था. अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर को कराई जाएगी. मार्च में जारी UPSC की नोटिफिकेशन के अनुसार यह परीक्षा 27 जून को होना तय थी. इसके साथ ही 18 अप्रैल से शुरू होने वाले IAS इंटरव्यू भी आगे बढ़ा दिए गए थे.  अब यह इंटरव्यू 2 अगस्त से 22 सितंबर के बीच आयोजित होंगे. इस साल IAS परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 4 मार्च को जारी किया गया था. इस नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा के जरिए कुल 712 पद भरे जाएंगे. 

देश सेवा और सरकार के साथ काम करने के इच्छुक युवाओं के बीच IAS परीक्षा खासा लोकप्रिय है. इस परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सिविल सेवाओं में कैंडिडेट भर्ती किए जाते हैं. हर साल इस परीक्षा में तकरीबन दस लाख कैंडिडेट बैठते हैं, जिसमें से हजार से भी कम कैंडिडेट यह नौकरी पाते हैं. 

कौन कर सकता है आवेदन 

IAS Prelims परीक्षा में कोई भी व्यक्ति जो भारत, नेपाल और भूटान का नागरिक है, वह आवेदन करने योग्य है. हालांकि बतौर IAS,IPS और IFS नियुक्ति पाने के लिए कैंडिडेट का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है. वहीं शैक्षिक योग्यता की योग्यता की बात करें तो कैंडिडेट किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना चाहिए. 

इस परीक्षा में बैठने के लिए सामान्य वर्ग के कैंडिडेट को 6 अवसर दिए जाते हैं. वहीं OBC वर्ग के कैंडिडेट यह परीक्षा 9 बार, तो SC/ST या दिव्यांग कैंडिडेट आयु सीमा पूरी होने तक यह परीक्षा दे सकते हैं. इस परीक्षा के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष रखी गई है. हालांकि OBC, SC/ST और दिव्यांग कैंडिडेट को क्रमशः 3, 5 और 10 साल की छूट दी गई है. 

चयन प्रक्रिया

यह परीक्षा 3 चरणों में होती है. सबसे पहले IAS Prelims Exam का आयोजन किया जाता है, जिसमें सफल रहने वाले कैंडिडेट को Mains देने का अवसर मिलता है. Mains Exam में सफल अभ्यर्थी को अंतिम चरण इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. 

Related Stories

No stories found.