अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल कर्ज के बोझ तले दबी

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल कर्ज के बोझ तले दबी
Anil Ambani, chairman of Reliance Group, attends the company's annual general meeting in Mumbai, India, on Monday, Sept. 30, 2019. Five companies of the Ambani-led Reliance Group are holding their annual general meetings against the backdrop of debt-related concerns at key firms of the conglomerate. Photographer: Dhiraj Singh/Bloomberg via Getty Images

बेटे अनमोल अंबानी को कंपनी के लिए मानते थे लकी

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी खुद को दिवालिया घोषित कर चुके हैं। अनिल अंबानी की कई कंपनियां कर्ज के बोझ तले दबी हुई हैं। यहां तक कि वो कंपनी जो उनके दिल के बेहद करीब थी, वह भी अपनी आखिरी सांसें गिन रही है। अनिल अंबानी की इस अंबानी कंपनी का नाम है रिलायंस कैपिटल। रिलायंस ग्रुप का मुख्य हिस्सा मानी जाने वाली रिलायंस कैपिटल के लिए अनिल अंबानी ने अपने बेटे अनमोल अंबानी को भाग्यशाली बताया था। लेकिन आज इस कंपनी का भविष्य अंधकारमय है।

बात दरअसल 2016 की है, युवा अनमोल अंबानी ने रिलायंस कैपिटल के डायरेक्टर का पद संभाला था। इस मौके पर पिता अनिल अंबानी ने बेटे अनमोल का परिचय देते हुए कहा था कि अनमोल का कंपनी से जुड़ना भाग्यशाली रहा है। उनके डायरेक्टर का पद संभालने के बाद से कंपनी के शेयरों में चालीस प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। तब उन्होंने अनमोल के कंपनी के लिए भाग्यशाली बने रहने की उम्मीद जताई थी। 

हालांकि अनमोल के भाग्य ने कंपनी का साथ ज्यादा दिनों तक नहीं दिया। इस बात का अंदाज़ा इस से लगाया जा सकता है कि 2017 में रिलायंस कैपिटल का शेयर भाव 800 रूपए हुआ करता था। अब यह भाव 10 रुपए पर आ चुका है। वहीं पिछले साल अप्रैल में यह भाव 5 रुपए तक भी पहुंच गया था। इस लिहाज से देखा जाए तो निवेशक 95 प्रतिशत तक नुकसान झेल चुके हैं। 

बता दें कि इस कंपनी का वित्तीय मूल्य 260 करोड़ रुपए है। मगर यह कंपनी 20 हजार करोड़ के कर्ज तले दबी हुई है। अपने आखिरी दिन गिन रही रिलायंस कैपिटल बिक्री की कगार पर है। बीते दिसंबर में कंपनी को 4000 करोड़ का घाटा हुआ था।

अनमोल अंबानी की बात करें तो उन्होंने अपनी प्रबंधन की पढ़ाई वारविक बिजनेस स्कूल से पूरी की है। 2014 में रिलायंस म्यूचुअल फंड से जुड़ने के बाद  उन्होंने 2016 में रिलायंस कैपिटल की कमान संभाली थी। पिछले दिनों उन्होंने लॉकडाउन को लेकर ट्विटर पर नाराजगी जाहिर की थी।

टैग्स – अनिल अंबानी, रिलायंस ग्रुप, अनमोल अंबानी, बिजनेस, ट्विटर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com