WhatsApp: IT मंत्रालय का बयान, कहा नागरिकों की प्राइवेसी का करते हैं पूरा सम्मान।

WhatsApp: IT मंत्रालय का बयान, कहा नागरिकों की प्राइवेसी का करते हैं पूरा सम्मान।
INDIA - 2020/08/29: In this photo illustration a WhatsApp logo seen displayed on a smartphone. (Photo Illustration by Manish Rajput/SOPA Images/LightRocket via Getty Images)

 IT मंत्रालय ने WhatsApp द्वारा मुकदमा करने के बाद लोगों की प्राइवेसी को लेकर बयान जारी किया है। बयान में कहा गया है कि देश में चल रही कोई भी सेवा कानून के अंतर्गत आती है। नागरिकों को यह आश्वासन दिया गया है कि उनकी प्राइवेसी का पूरा सम्मान किया जाएगा, केवल कुछ अपराधों की रोकथाम और जांच के लिए नई नीतियों का इस्तेमाल होगा।

25 मई को WhatsApp ने दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और नए IT RULES के बारे में कहा कि इससे उपयोगकर्ताओं की प्राइवेसी खत्म हो जाएगी। IT मंत्रालय द्वारा WhatsApp और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Social Media Platform) को कुछ नए नियमों के पालन के लिए 25 मई तक की मोहलत दी गई थी। जब WhatsApp ने प्राइवेसी को खतरा बताते हुए मुकदमा दायर किया तो दुनियाभर से लोग उसके सहयोग में आ गए। 

इस पर IT मंत्रालय ने अपनी सफाई पेश की है। मंत्रालय का कहना है,"भारत सरकार प्राइवेसी के अधिकार का सम्मान करती है, और इसका उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं रखती है, जब WhatsApp से किसी विशेष संदेश की उत्पत्ति का खुलासा करना आवश्यक हो।"

ANI ने ट्वीट करके जानकारी दी। 

मंत्रालय ने यह भी कहा कि ऐसी जरूरत, कुछ गंभीर अपराधों की रोकथाम, जांच और या सजा के लिए पड़ती है। जैसे की जब कोई यौन हिंसा वाली सामग्री (sexually explicit content) का प्रसार हो रहा हो।

IT मंत्रालय ने WhatsApp को उसके कार्यों की याद दिलाते हुए यह भी कहा,"एक तरफ, WhatsApp एक ऐसे प्राइवेसी पॉलिसी को अनिवार्य करना चाहता है, जिसमें वह अपने सभी उपयोगकर्ता का डेटा अपनी मूल कंपनी, फेसबुक के साथ साझा करेगा। दूसरी ओर, WhatsApp कानून और व्यवस्था को बनाए रखने और फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक दिशानिर्देशों को लागू करने से इनकार करने का हर संभव प्रयास करता है।"

इसके बाद IT मंत्रालय  ने यह भी कहा कि देश में कोई भी सेवा कानून के अंदर आता है। WhatsApp द्वारा दिशा निर्देशों का पालन ना करना, सरकार के नियमों का अवहेलना करना यह दर्शाता है कि उसके इरादे सही नहीं हैं।

Related Stories

No stories found.