टेस्ला ढूंढ रही है मुंबई के लोअर वेस्ट परेल वर्ली में अपने ऑफिस और रिटेल के लिए जगह।

VAIL, CO - JUNE 9, 2017:  The Tesla brand logo embellishes the nose of a Tesla electric sedan in Vail, Colorado. (Photo by Robert Alexander/Getty Images)
VAIL, CO - JUNE 9, 2017: The Tesla brand logo embellishes the nose of a Tesla electric sedan in Vail, Colorado. (Photo by Robert Alexander/Getty Images)

कुछ समय पहले ही केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला से भारत मे जल्द लॉन्चिंग का आग्रह किया था।

इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला, भारत में अपने पहले ऑफिस के लिए जगह ढूंढने में लगी है। टेस्ला अपने ऑफिस और रिटेल के लिए मुंबई के लोअर वेस्ट परेल वर्ली इलाके में जगह की खोज कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, टेस्ला लोअर वेस्ट परेल-वर्ली इलाके में पहले से तैयार कुछ व्यवसायिक प्रोजेक्ट्स में से एक को अपने ऑफिस के लिए चुन सकती है। सूत्रों के अनुसार टेस्ला अपने ऑफिस और रिटेल के स्थान के लिए 40,000 sq. ft. की जगह खोज रही है। 

ब्लैक स्टोन ग्रुप द्वारा निर्मित वन वर्ल्ड सेंटर जो कि पहले वन इंडिया बुल्स के नाम से जाना जाता था, टेस्ला के ऑफिस और रिटेल के स्थान के लिए तगड़ा दावेदार माना जा रहा है। सूत्रों के हवाले से, यह ख़बर आ रही है की टेस्ला इंडिया और ब्लैक स्टोन ग्रुप के बीच बातचीत अभी तकनीकी स्तर पर है, और ज़रूरी बातचीत के बाद यह डील पक्की भी हो सकती है। ब्लैक स्टोन के अधीन न्यूक्लियस ऑफिस पार्क्स नामक कम्पनी, वन वर्ल्ड सेंटर के मालिकाना हक रखती है। वन वर्ल्ड सेंटर में मॉर्गन स्टैनले, किंगडम ऑफ स्पेन, IDFC फर्स्ट बैंक, आदित्य बिड़ला ग्रुप ऑफ कम्पनीज और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी कम्पनियों के ऑफिस है।

हाल ही में टेस्ला ने अपनी भारतीय शाखा का रजिस्ट्रेशन बेंगलुरु में कराया था। तभी से भारत में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों के लॉंच की चर्चा शुरू हो गयी थी। भारत के केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला से भारत मे जल्द लॉन्चिंग का आग्रह किया था। उनका कहना था कि यदि, टेस्ला भारत में संचालन शुरू करने में विलंब करती है, तो इसका फायदा अन्य इलेक्ट्रिक कार निर्माता उठा सकते है। उधर कयास लगाये जा रहे हैं कि भारत में टेस्ला इस वर्ष के अंत तक अपना संचालन शुरू कर देगी। टेस्ला की योजना पहले भारत मे अपनी सबसे किफायती गाड़ी टेस्ला मॉडल 3 लॉन्च करने की है।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com