Picasso’s Oil Painting: 103 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकी पाब्लो पिकासो की ऑयल पेंटिंग।

(Original Caption) Pablo Picasso poses in his Paris studio.
(Original Caption) Pablo Picasso poses in his Paris studio.

नीलामी से पहले 55 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकने का अनुमान था, मगर यह ऑयल पेंटिंग 103 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकी।

न्यूयॉर्क में क्रिस्टी की नीलामी में पाब्लो पिकासो द्वारा बनाई गई एक ऑयल पेंटिंग 103 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकी। पेंटिंग को, नीलामी के पूर्व 55 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकने का अनुमान लगाया गया था, मगर नीलामी के बाद इस पेंटिंग को अनुमान से कहीं अधिक राशि मिली। गुरुवार शाम को आयोजित "बीसवीं शताब्दी के शाम की बिक्री", पिकासो द्वारा बनाई गई, खिड़की के पास बैठी महिला के चित्र के नाम रही। कहते हैं कि यह चित्र पिकासो की फ्रांसिस प्रेमी, मैरी थेरेसे का है।

क्रिस्टी लंदन में मॉडर्न आर्ट विभाग के प्रमुख किथ गिल ने कहा कि,"यह चित्र 2018 में टेट मॉडर्न में आयोजित '1932 में पिकासो की ऐतिहासिक प्रदर्शनी' में अपनी उपस्थिति के समय से ही कला प्रेमियों के बीच छाया हुआ है।"

गिल ने यह भी कहा कि,"यह वाकई एक अद्भुत चित्र है। 2013 के बाद से इसे किसी भी नीलामी में नहीं रखा गया था। मैरी थेरेसे के पेंटिंग की वाहवाही 1932 से लेकर अब तक बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। इसलिए यह कीमत वाकई में कलाकार के तारीफ के लिए अच्छी है।"

क्रिस्टी ने बताया की पेंटिंग को बेचने के लिए बहुत देर तक बोली का सिलसिला चलता रहा। आखिरकार कैलिफ़ोर्निया से एक व्यक्ति, जो डिजिटल माध्यम से बोली लगा रहा था, ने पेंटिंग को अपने नाम कर लिया। 

गुरुवार को हुई इस नीलामी को रॉकफेलर सेंटर से लाइव स्ट्रीम किया गया था। यह नीलामी स्पेनिश चित्रकार द्वारा 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक दाम में बिकने वाले पांचवें पेंटिंग की गवाह रही। आपको बता दें कि पाब्लो पिकासो की पेंटिंग दुनियाभर में कला प्रेमियों के बीच सराही जाती है। इसे खरीदने के लिए लोग एक से एक बड़ी रकम देने को तैयार रहते हैं। बीसवीं शताब्दी में पाब्लो पिकासो का नाम बहुत ज्यादा चर्चित रहा, साथ ही विवादों में भी घिरा रहा। उन्होंने कला जगत को बहुत कुछ दिया और बदले में कला जगत ने भी उन्हें बहुत समृद्धि दी। उनके अद्भुत चित्रों को अपने घर में सहेजने के लिए, लोग अक्सर ऐसी नीलामी में भाग लेते हैं और बड़ी कीमत अदा करते हैं।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com