EU News: AstraZeneca के साथ हमारे विवाद केवल अनुबंध संबंधी हैं: यूरोपियन यूनियन

EU News: AstraZeneca के साथ हमारे विवाद केवल अनुबंध संबंधी हैं: यूरोपियन यूनियन
QUITO, ECUADOR - MAY 10: A health worker administers the first dose of the AstraZeneca vaccine to an officer as members of the National Police get vaccinated against COVID-19 at Regimiento Quito as part of the national vaccination campaign on May 10, 2021 in Quito, Ecuador. (Photo by Hamilton López/Agencia Press South/Getty Images)

यूरोपियन यूनियन ने कहा कि वैक्सीन को लेकर संदेह नहीं, अभी भी हमारी प्रणाली का प्रमुख हिस्सा है AstraZeneca

यूरोपियन यूनियन(EU) ने सोमवार को ये बात फिर से दोहराई है कि AstraZeneca द्वारा विकसित की गई कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर उनका भरोसा अभी भी कायम है। उनके और एंग्लो- स्वीडिश ड्रग्स मेकर्स के बीच केवल अनुबंध को लेकर विवाद हुआ है। यहां तक कि EU की प्रशासनिक शाखा ने कंपनी के खिलाफ बेल्जियम में अनुबंध तोड़ने के चलते कानूनी कार्रवाई भी शुरू कर दी है। आपको बता दें कि AstraZeneca के लाखों डोज यूरोप में पहुंच गए हैं मगर, वैक्सीन देने के बाद हल्के खून के थक्के आने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

AstraZeneca वैक्सीन देने के बाद खून के थक्के आने से पहले ही, वैक्सीन की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए जा रहे थे, अब यूरोपियन यूनियन और AstraZeneca के बीच विवाद पैदा होने से लोगों के मन में संशय की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। हालांकि, यूरोपियन यूनियन के अनुसार उनकी 70 प्रतिशत जनसंख्या में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने की प्रणाली में अभी भी AstraZeneca की वैक्सीन को ही प्रमुखता दी जा रही है। यूरोपियन यूनियन के स्वास्थ्य प्रवक्ता, स्टीफन डे कार्समेकर ने कहा है, कि AstraZeneca वैक्सीन हमारी वैक्सीन प्रणाली का प्रमुख हिस्सा है।

यूरोपियन यूनियन ने अपने सदस्य देशों के लिए 30 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया था। साथ ही 10 करोड़ वैक्सीन और उपलब्ध कराने की बात अनुबंध में लिखी गई थी। AstraZeneca की ओर से पहली तिमाही में यूरोपियन यूनियन को 8 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध कराई जानी थी मगर, कंपनी की ओर से केवल 3 करोड़ वैक्सीन ही यूरोपीय देशों तक पहुंच पाई। वहीं अगली तिमाही में जब AstraZeneca का यूरोपियन यूनियन को 18 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध कराने का अनुबंध था, तब कंपनी यूरोपीय देशों को केवल 7 करोड़ वैक्सीन ही भेज पा रही है। अब यूरोपियन यूनियन और AstraZeneca के बीच इसी बात को लेकर विवाद बढ़ गया है। यही वजह है कि यूरोपियन यूनियन ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। साथ ही, यूरोपियन यूनियन की ओर से जून के बाद 10 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर अब नहीं दिया जाएगा।

यूरोपियन यूनियन और AstraZeneca के रिश्तों में दरार आने से फाइजर-NBiotech के साथ यूरोपियन यूनियन के रिश्तों की नई शुरुआत हुई है।  फाइजर के साथ यूनियन ने 1.8 अरब वैक्सीन उपलब्ध कराने का करार किया है। यूरोपियन यूनियन अलग अलग 6 वैक्सीन निर्माता कंपनियों से 2.6 अरब वैक्सीन मंगाने पर विचार रही है। 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com