Taukate Cyclone: 12 घंटों में और भयंकर हो सकता है चक्रवाती तूफान “तौकते”, 5 राज्यों में बचाव टीमें तैयार।

Taukate Cyclone: 12 घंटों में और भयंकर हो सकता है चक्रवाती तूफान “तौकते”, 5 राज्यों में बचाव टीमें तैयार।

मौसम विभाग  ने जारी किये रेड और ऑरेंज अलर्ट, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमें तैयार की गयी। 

चक्रवाती तूफान 'तौकते' जिसके 12 घण्टे के भीतर गम्भीर चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका जताई जा रही है, मंगलवार की सुबह तक गुजरात तट से टकरा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार गुजरात और दिउ को तूफान के मद्देनजर कड़ी निगरानी में रखा जा रहा है। पहले ही कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत के लिए, यह वर्ष 2021 का पहला चक्रवाती तूफान है। कोरोना के कारण पहले ही भयावह स्थिति होने के बाद यह चक्रवाती तूफान देश के लिए नई चुनौती लेकर आया है। 

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 50 से अधिक टीमें 5 राज्यो में राहत और बचाव अभियानों के लिए तैनात कर दी गई हैं। यह टीमें तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में तैनात हैं। 

 भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया की भारी बारिश से लेकर अत्यधिक भारी बारिश के कारण रविवार तक केरल, कर्नाटक और गोआ के तटीय इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन के घटनायें दर्ज की गई हैं, इसी तरह गुजरात के सौराष्ट्र और कछ इलाको में भी मंगलवार तक इसी तरह की घटनाएं सामने आ सकती हैं।। जारी की गई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि राहत टीम के सदस्य, केरल में शुक्रवार को हुई भारी बारिश के कारण हुए जलभराव से लोगों को सुरक्षित निकाल रहे है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हालत का मुआयना और तैयारियों की जानकारी हासिल करने के लिए आज शाम 5 बजे एक मीटिंग रखेंगे। जिन इलाकों से तूफान के टकराने की आशंका है वहाँ पर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। लक्षद्वीप के निचले द्वीपों के जलमग्न होने की भी आशंका जताई जा रही है। मछुआरों को भी चेतावनी जारी कर मंगलवार तक अरब सागर में न जाने की सलाह दी गयी है। 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com