Nandu Mahadeva :सोशल मीडिया के ज़रिये लोगो को प्रेरित करने वाले कैंसर पीड़ित नंदू महादेव की मौत।

Nandu Mahadeva :सोशल मीडिया के ज़रिये लोगो को प्रेरित करने वाले कैंसर पीड़ित नंदू महादेव की मौत।

हड्डी के कैंसर से जूझ रहे नंदू ने एक फ़ेसबुक ग्रुप बनाया था जिसकी सहायता से गम्भीर रोगियों की मानसिक और आर्थिक रूप से सहायता की जा रही है। 

सोशल मीडिया द्वारा लोगो की मदद करने के लिए मशहूर, हड्डी के कैंसर से पीड़ित, नंदू महादेव की 15 मई को मृत्यु हो गई। नंदू कई कैंसर पीड़ितों के लिए हौसले और उम्मीद की किरण बनकर आये। सोशल मीडिया पर उनके द्वारा साझा किये जाने वाले सन्देश लोगों का हौसला बढ़ाते, और बीमारी से लड़ाई के दौरान संबल प्रदान करते थे। नंदू ने बीमार लोगों और चैरिटी देने वाले लोगों का एक फेसबुक ग्रुप बनाया था, जिसके द्वारा बीमारी से जूझ रहे लोगों को मानसिक और आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही थी। 

 केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने उनकी मौत पर दुख जताते हुए कहा कि " मैं तिरुवनंतपुरम के भरतन्नूर निवासी नंदू महादेव की दुखद मृत्यु पर अपनी संवेदनाए व्यक्त करता हूं। उन्होंने कैंसर के खिलाफ संघर्ष का संदेश दिया है। उन्होंने कैंसर का सामना करते हुए अविश्वसनीय हिम्मत दिखाई और अन्य लोगों का भी मुसीबत के वक़्त में विश्वास बढ़ाया। उन्होंने लोगो को प्यार और नेकी से प्रेरित किया। उनकी मृत्यु केरल के लिए क्षति है। मैं उनके परिवार और मित्रों के दुख में शामिल हूँ।"

नंदू कैंसर से पीड़ित होने से पहले एक कैटरिंग यूनिट चलाते थे। 2016 में कैंसर से पीड़ित होने के बाद उनका इलाज चल रहा था। 2018 में इलाज के दौरान वह एक पैर से अपंग भी हो गए थे। केरल के रीजनल कैंसर सेंटर, तिरुवनंतपुरम में उनका इलाज चल रहा था। उन्होंने अजीतिवनम नाम से ग्रुप बनाया जिसके ज़रिये उन्होंने गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगो के लिए कई क्राउड फंडिंग अभियान चलाए और उनके इलाज के लिए पैसे इकठ्ठे किये।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com