WhatsApp Update: ऐसे करें स्मार्टफोन के बिना कंप्यूटर पर इस ऐप का इस्तेमाल

WhatsApp Update: ऐसे करें स्मार्टफोन के बिना कंप्यूटर पर इस ऐप का इस्तेमाल

WhatsApp ने हाल ही में मल्टी-डिवाइस फीचर लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ता को अपने स्मार्टफोन समेत चार डिवाइसों पर इस मैसेंजर ऐप का उपयोग करने की अनुमति देता है. WhatsApp का यह मल्टी-डिवाइस फीचर उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन पर इंटरनेट कनेक्शन के बिना अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट या किसी अन्य डिवाइस पर WhatsApp का उपयोग करने में समर्थ बनाएगा.  इस फीचर को व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस कहा जाता है और यह अभी भी शुरुआती यानी बीटा चरण में है. 

आपको बता दें, कि इस फीचर की मदद से स्मार्टफोन पर बिना इंटरनेट का इस्तेमाल किए, Whatsapp वेब यानी लैपटॉप, डेस्कटॉप या टैबलेट के माध्यम से मेसेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं. स्मार्टफोन के बिना WhatsApp वेब  का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को नीचे दिए गए चरणों का पालन करके बीटा प्रोग्राम में शामिल होना होगा. 

कैसे करें बिना स्मार्टफोन के कंप्यूटर पर WhatsApp का उपयोग 

आपको बता दें, कि कुछ डिवाइस के लिए, WhatsApp के इस नए फीचर से व्हाट्सएप वेब या डेस्कटॉप के द्वारा उपयोगकर्ता ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा का लाभ भी उठा पाएंगे. इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • अपने स्मार्टफोन में Whatsapp खोलें.
  • होम पेज के ऊपरी दाएं कोने में तीन-बिंदु वाले मेनू पर जाएं.
  • लिंक्ड डिवाइसेस पर टैप करें
  • अब Whatsapp मल्टी-डिवाइस बीटा के बारे में जानकारी दिखाएगा. 
  • इसके बाद बीटा प्रोग्राम में शामिल होकर, जारी रखें पर टैप करें.
  • लैपटॉप, डेस्कटॉप या टैबलेट पर व्हाट्सएप खोलें.
  • मोबाईल स्कैनर की मदद से लैपटॉप, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर क्यूआर कोड को स्कैन करें. 
  • दोनों डिवाइस के आपस में जुड़ने के बाद Whatsapp वेब संदेशों को सिंक्रोनाइज करना शुरू कर देगा.प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है.
  • दोनों डिवाइस के एक साथ जुड़ने के बाद, उपयोगकर्ता वेब के माध्यम से मेसेज भेज और प्राप्त कर पाएगा.

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक उपयोगकर्ता अधिकतम 4 डिवाइस जोड़कर उपयोग कर सकता है. डिवाइस कनेक्ट हो जाने के बाद, यह सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन पर पूरी तरह से संदेश भेजेगा और प्राप्त कर सकेगा. कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है, कि अगर इस फीचर का इस्तेमाल iPhone के माध्यम से किया जाता है, तो उपयोगकर्ता साथी डिवाइस पर चैट को क्लियर या डिलीट नहीं कर सकेगा. यह फीचर उन डिवाइसेज में इस्तेमाल नहीं हो सकेगा, जिनमें WhatsApp का नया वर्जन अपडेट नहीं किया गया है. साथ ही, इस फीचर से उपयोगकर्ता अपने WhatsApp वेब पर लाइव लोकेशन नहीं देख पाएगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com