WhatsApp Web Update: लॉन्च होने वाला है ‘डीएनडी फीचर’, यहां जाने क्या है ख़ास

WhatsApp Web Update: लॉन्च होने वाला है ‘डीएनडी फीचर’, यहां जाने क्या है ख़ास
NurPhoto

अक्सर आपके साथ भी ऐसा होता होगा न, कि प्रेजेंटेशन के बीच में व्हाट्सएप वेब (WhatsApp Web) पर कॉल आ गया हो? या फिर आप ग्रुप कॉल नोटिफिकेशन से परेशान हो जाते हैं? तो अब व्हाट्सएप (WhatsApp) ने इसका रास्ता निकाल लिया है. गौरतलब है, कि व्हाट्सएप का नया फीचर अब आपको विंडोज पर व्हाट्सएप कॉल के नोटिफिकेशन को बंद करने में मदद करेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मेटा (Meta) की ओनरशिप वाला व्हाट्सएप, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर आधिकारिक बीटा चैनल के माध्यम से कुछ बीटा परीक्षकों को कॉल सुविधा के लिए सूचनाओं को इनएक्टिव करने की तैयारी में है. मिली जानकारी के मुताबिक, ये नया फीचर विंडोज 2.2250.4.0 वर्जन के साथ जारी कर रहा है. वहीं, जिन यूजर्स ने विंडोज के लिए अपने व्हाट्सऐप ऐप को अपडेट किया है, उन्हें ऐप की सेटिंग में नोटिफिकेशन को डिसेबल करने का नया विकल्प मिल जाएगा.

ऐसा माना जा रहा है, कि अगर वह ऐसा चाहते हैं तो यह नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को इनकमिंग व्हाट्सएप कॉल के नोटिफिकेशन को म्यूट करने में मदद करेगी. इसकी वजह यह है, कि कई बार सिस्टम डीएनडी फीचर यानी डू नॉट डिस्टर्ब फीचर नेटवर्क की गड़बड़ी के कारण काम नहीं करता है और व्हाट्सएप कॉल को म्यूट नहीं कर पाता. 

वहीं, विंडोज के लिए व्हाट्सएप कॉल नोटिफिकेशन को बहुत आसानी से इनएक्टिव किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सएप वेब ऐप खोलें. इसके बाद, सेटिंग्स के ऑप्शन पर जाकर नोटीफिकेशन चुनें. अब अगर यह सुविधा नोटीफिकेशन बार के तहत मौजूद है, तो 'जब व्हाट्सएप बंद हो', तब मैसेज और कॉल के लिए सूचनाओं को टॉगल और बंद कर दें.

फिलहाल मेटा ने आईओएस यूजर्स के लिए 'पिक्चर इन पिक्चर' मोड लाने की भी पुष्टि की है. यह सुविधा पहले से ही एंड्राइड यूज़र्स के लिए उपलब्ध थी और जल्द ही साल 2023 में आईओएस यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध होगी. पिक्चर इन पिक्चर मोड के साथ, यूज़र्स व्हाट्सएप कॉल पर रहते हुए और दूसरे ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

Image Source


यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप ने लॉन्च किये नए कॉलिंग फीचर, इन-कॉल नोटिफिकेशन के साथ मिलेगी ये सुविधा

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com