ट्विटर ने बिज़नेस अकाउंट के लिए बनाया स्क्वायर बैज, सरकारी अधिकारियों को मिलेगा ‘ग्रे टिक’

ट्विटर ने बिज़नेस अकाउंट के लिए बनाया स्क्वायर बैज, सरकारी अधिकारियों को मिलेगा ‘ग्रे टिक’

ट्विटर (Twitter) "सरकारी और बहुपक्षीय" खातों को अलग करने के लिए एक ग्रे बैज और कुछ चुनिंदा बिज़नेस के लिए वर्ग संबद्धता बैज बना रहा है. नए बैज (Twitter New Badge) मौजूदा विरासत वाले ट्विटर ब्लू बैज और बिज़नेस के लिए गोल्ड टिक मार्क के साथ आएंगे. ट्विटर का मानना ​​है, कि नए बैज से यूज़र्स को अकाउंट की प्रकृति को समझने में आसानी होगी. 

यह बैज केवल ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue Subscription) के साथ उपलब्ध हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या सरकारी अधिकारियों और प्रवक्ताओं को भी प्लेटफॉर्म पर अपना बैज प्राप्त करने या बनाए रखने के लिए एक प्लान खरीदने की आवश्यकता है. ट्विटर ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस नई अपडेट की जानकारी शेयर किया और "ट्विटर ब्लू फॉर बिज़नेस" के रोलआउट की घोषणा की. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सब्सक्रिप्शन बिज़नेस के लिए डिज़ाइन की गई है. हालांकि इसकी कीमत और पात्रता विवरण स्पष्ट नहीं हैं. 

एक "ट्विटर ब्लू फॉर बिज़नेस" सब्सक्राइबर के रूप में एक कंपनी अपने से संबंधित व्यक्तियों, व्यवसायों और ब्रांडों को अपने खाते से जोड़ सकती है. जब वह ऐसा करेंगे, तो संबंधित अकाउंट वालों को उनके नीले या गोल्ड चेकमार्क के आगे उनकी मूल कंपनी की प्रोफ़ाइल पिक्चर का एक छोटा बैज प्राप्त होगा. दूसरे शब्दों में कंपनी का प्रोफ़ाइल पिक्चर एक स्क्वायर बॉक्स में प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि कंपनी के कर्मचारियों को उनके अकाउंट में प्रोफ़ाइल पिक्चर का एक छोटा संस्करण मिलेगा. 

इसी तरह, अगर कोई बॉक्स पर क्लिक करेगा तो ट्विटर उस यूज़र को मुख्य कंपनी के अकाउंट पर रीडायरेक्ट कर देगा. अभी ट्विटर के आधिकारिक अकाउंट में एक स्क्वायर प्रोफ़ाइल पिक्चर है, जबकि ट्विटर कर्मचारियों के प्रोफ़ाइल पिक्चर पर एक संबंधित स्क्वायर बैज है. दिलचस्प बात यह है, कि ट्विटर के सीइओ एलोन मस्क (Elon Musk) की प्रोफाइल पर कोई बैज नहीं है. 

ग़ौरतलब है, कि इस महीने की शुरुआत में ट्विटर ग्रे बैज की घोषणा की गई थी. यह यूज़र्स को सरकारी अधिकारियों की पहचान करने में मदद करता है. यह अभी शुरू हो रहा है और अभी तक केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), पीयूष गोयल (Piyush Goyal) और अमित शाह (Amit Shah) जैसे प्रमुख भारतीय राजनेताओं ने ही अपनी ट्विटर प्रोफाइल पर यह बैज प्राप्त किया है. दूसरी ओर राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) और पी चिदंबरम (P. Chidambaram) जैसे विपक्षी नेताओं के पास अभी भी विरासत वाला ब्लू बैज ही है, जो जल्द ही ट्विटर ब्लू पेवॉल के पीछे होने वाला है.

Image Source


यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप ने लॉन्च किये नए कॉलिंग फीचर, इन-कॉल नोटिफिकेशन के साथ मिलेगी ये सुविधा

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com