Alternatives of Twitter: ये 5 हैं माइक्रोब्लॉगिंग का नया ठिकाना

Alternatives of Twitter: ये 5 हैं माइक्रोब्लॉगिंग का नया ठिकाना
Future Publishing

एलोन मस्क (Elon Musk) के माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) अधिग्रहण के बाद से यह लगातार सुर्खियां बटोर रहा है. ऐसा भी नज़र आ रहा है, कि काफी लोग नए सीईओ द्वारा किए गए बदलाव से नाखुश हैं और दूसरे प्लेटफार्म पर जाने का भी मन बनाने लगे हैं. अब अगर आप भी उनमें से एक हैं और ट्विटर के विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको यहां विकल्पों के बारे में बताएंगे.

1. कू

भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म कू (Koo) ने अब गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड हासिल कर लिए हैं. यह उन लोगों के लिए एकदम सही है, जो देसी ट्विस्ट के साथ ट्विटर जैसे ऐप की तलाश कर रहे हैं. ऐप और प्लेटफॉर्म ट्विटर से बहुत अधिक प्रेरित हैं और यहां फॉलो करने के लिए कई भारतीय हस्तियां भी हैं.

2. कुटुंब

कुटुंब (Kutumb) समुदायों के लिए रेडिट की तरह एक सामाजिक नेटवर्क है. यह ऐप स्थानीय भाषाओं पर बहुत अधिक जोर देता है, जिसमें हिंदी, मराठी और गुजराती सहित 8 स्थानीय भषाएँ हैं.

3. मेस्टोडोन

मास्टोडन (Mastodon) के प्रमुख डेवलपर और सीईओ यूजेन रोक्को (Eugen Rochko) के अनुसार, इसने पिछले कुछ दिनों में 10 लाख उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया है. यहां आपको एक पोस्ट के लिए 500 करैक्टर की सीमा मिलती है.

4. ट्राइबल

ट्राइबल (Tribel) एक अनूठा तरीका अपनाता है, जिसमें आप अपनी पोस्ट के लिए एक टारगेट दर्शक चुन सकते हैं. रिपोर्टों ने दावा किया है, कि मस्क ने ट्राइबेल को खरीदने की भी योजना बनाई है.

5. कोहोस्ट

कोहोस्ट (Cohost) इस साल फरवरी में डेवलपर्स की एक छोटी सी टीम द्वारा लॉन्च किया गया था और यह कोई विज्ञापन ट्रैकिंग का वादा नहीं करता है. मिली जानकारी के मुताबिक, प्लेटफ़ॉर्म इसे भविष्य में टिप्स ले साथ-साथ सब्सक्रिप्शन मॉडल में बदलने की योजना बना रहा है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Moto X40 Series Launch: इस दिन लॉन्च होगा ये 5जी फोन? यहां पढ़ें पूरी डिटेल

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com