Apple Stores in India: टाटा ग्रुप की बड़ी पेशकश, इन प्रोडक्टस की होगी बिक्री

Apple Stores in India: टाटा ग्रुप की बड़ी पेशकश, इन प्रोडक्टस की होगी बिक्री

ऑटोमोबाईल से लेकर सॉफ्टवेयर के बिजनेस के लिए मशहूर टाटा ग्रुप (Tata Group), जल्द ही देश के 100 शहरों में एप्पल (Apple) प्रोडक्टस की दुकाने खोलने की तैयारी कर रहा है. इन छोटे दुकानों में आईफोन (iPhone) और आईपैड (iPad) जैसे कई लोकप्रिय एप्पल गैजेट्स की बिक्री होगी. यह जिम्मेदारी टाटा की इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल कंपनी इन्फिनिटी रिटेल (Infinity Retail) ने अपने कंधों पर ली है, जो भारत में क्रोमा (Croma) ब्रांड के ज़रिए इन प्रोडक्टस को बेचेगी. 

दरअसल, टाटा ग्रुप भारत में एप्पल प्रोडक्टस की बिक्री को बढ़ाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है. साथ ही इस देश में बसी एप्पल की तीन कंपनियां, पेगाट्रॉन (Pegatron), विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron Corp) और फॉक्सकॉन (Foxconn) भी, आने वाले समय में अपनी बिक्री को तीन गुना बढ़ाने की कोशिश करेगी. इन सब के बीच टाटा ने यह फैसला लिया है, कि इस ब्रांड की दुकाने ज़्यादातर मॉल्स और चौराहों के आसपास खुलेंगी और सिर्फ 500-600 वर्ग फुट में फैली होंगी. टाटा की पहली दुकान अगले साल मार्च महीने तक खुलने की उम्मीद लगाई जा रही है. 

गौरतलब है, कि इससे पहले टाटा ग्रुप भारत में आईफोन बनाने के मामले को लेकर, विस्ट्रॉन कॉर्प से बातचीत कर चुका है. पिछले महीने आई रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ने इस कंपनी को 5000 करोड़ रुपयों में खरीदने की पेशकश की थी. हालांकि इस समझौते पर कोई भी फैसला अब तक नहीं आया है. ऐसा माना जा रहा है, कि अगर यह समझौता सफल नहीं होता है, तो दोनों कंपनियां आईफोन बनाने के लिए आपस में साझेदारी कर लेंगी. टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) इससे पहले तमिलनाडु के होसुर में आईफोन से जुड़ी चीज़ें सप्लाइ करता आया है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि टेलीकॉम और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) भी, एप्पल को लेकर टाटा ग्रुप की इस साझेदारी के बारे में जनता को बता चुके हैं. जहाँ इन दुकानों में आईफोन और आईपैड के अलावा एप्पल के एयरपॉड्स (Airpods) और बीट्स (Beats) जैसे हेड्फोन्स भी उपलब्ध होंगे. वहीं देखना यह है, कि टाटा ग्रुप और एप्पल की यह साझेदारी ग्राहकों के लिए कितनी फायदेमंद साबित होती है.

Image Source

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com