सैमसंग जल्द करेगा नई स्लाइड और फोल्ड डिस्प्ले तकनीक का प्रदर्शन

सैमसंग जल्द करेगा नई स्लाइड और फोल्ड डिस्प्ले तकनीक का प्रदर्शन

सैमसंग (Samsung) जलद ही डिस्प्ले डिविज़न फ्लेक्स हाइब्रिड नाम के एक नए प्रोटोटाइप डिवाइस को लॉन्च करेगा, जो स्लाइड और फोल्ड दोनों कर सकता है. यह डिवाइस 4:3 के एस्पेक्ट रेशियो के साथ 10.5 इंच की स्क्रीन स्पेस प्रदान करता है, जबकि विस्तारित डिसप्ले 16:10 के एस्पेक्ट रेशियो के साथ 12.4 इंच की स्क्रीन स्पेस प्रदान करेगा. 

सैमसंग आगामी सीइएस 2023 (CES 2023) में इस डिस्प्ले तकनीक को लॉन्च करेगा, जो 5 से 8 जनवरी के बीच होगा. सैमसंग ने अभी तक फ्लेक्स हाइब्रिड के रिज़ॉल्यूशन, रिफ्रेश रेट या पीक ब्राइटनेस जैसे स्पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है. इसके लेकर सैमसंग ने बताया, कि यह फोल्डेबल तकनीक स्क्रीन के बाईं ओर फ्लेक्स हाइब्रिड के दाईं ओर स्लाइडेबल तकनीक के साथ लागू होती है. 

वेबसाइट पर उपलब्ध तस्वीरों के अनुसार, छिपे हुए डिस्प्ले के लिए जगह को समायोजित करने के लिए इस डिवाइस का दाहिना हिस्सा मोटा है. इसके साथ ही, यह बाईं ओर से अधिक चिकना है और यूज़र्स को डिवाइस को बाहरी डिस्प्ले के रूप में उपयोग करने में मदद करने के लिए इसमें टाइप-सी पोर्ट भी दिया गया है. सैमसंग ने फ्लेक्स हाइब्रिड के फोल्डिंग मैकेनिज्म के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है. 

हालांकि, यह संभावना है कि कंपनी ने अपने फोल्डिंग स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल की गई तकनीक से प्रेरणा ली है, जैसे कि गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 4 (Samsung Galaxy Z Fold 4) और गैलेक्सी ज़ेड फ्लिप 4 (Samsung Galaxy Z Flip 4). गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 4 "अल्ट्रा-थिन ग्लास" से बना है, जो "बिना टूटे सैकड़ों बार झुक सकता है." इसके अलावा, इसे पानी की छींटों को पीछे हटाने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है, हालांकि यह धूल-प्रूफ नहीं है.

इसके साथ ही, क्योंकि यह एक प्रोटोटाइप डिवाइस है, तो जब भी अंतिम आउटपुट व्यावसायिक रूप से रोल आउट होगा, तब सैमसंग संभावित रूप से फ्लेक्स हाइब्रिड में बदलाव करेगा. फ्लेक्स हाइब्रिड भविष्य में एक स्टैंडअलोन डिवाइस हो सकता है, जिसकी तकनीक टैबलेट, फोन या लैपटॉप पर इस्तेमाल की जा सकती है. CES 2023 में सैमसंग 17 इंच का स्लाइडेबल डिस्प्ले भी प्रदर्शित करेगा, जिसका प्रीव्यू सितंबर में सैमसंग डिस्प्ले के सीईओ जेएस चोई (JS Choi) द्वारा इंटेल इनोवेशन 2022 (Intel Innovation 2022) में किया गया था. इसके अनरोलेड फॉर्म में यूजर्स को 13-14 इंच की स्क्रीन मिलती है. एक बार साइड रोल आउट हो जाने के बाद, यह 17.3 इंच की स्क्रीन स्पेस प्रदान करता है. 

Image Source


यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट पर 35,000 रुपये से कम में ख़रीदें गूगल पिक्सल 7, यहां जाने डील

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com