दोस्तों के साथ नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर करने पर लगेगी रोक, कंपनी उठाएगी ये बड़ा कदम

दोस्तों के साथ नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर करने पर लगेगी रोक, कंपनी उठाएगी ये बड़ा कदम

अगर आप अपने नेटफ्लिक्स (Netflix) अकाउंट का पासवर्ड अपने दोस्तों या अन्य लोगों के साथ शेयर करते हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है. स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म काफी लंबे समय से पासवर्ड शेयर (Netflix Password Sharing) करने वालों पर सख़्ती बरतने की कोशिश कर रहा था. इसी को लेकर अब नेटफ्लिक्स अगले साल से अपने यूज़र्स के घर के बाहर के लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करने पर रोक लगाएगा.

ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 की शुरुआत से ही नेटफ्लिक्स यूज़र्स अपने अकाउंट का पासवर्ड दोस्तों या अपने घर के बाहर के किसी सदस्य के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे. नेटफ्लिक्स के सीईओ रीड हेस्टिंग्स (Reed Hastings) ने कहा, कि नेटफ्लिक्स कई महीनों से इस पासवर्ड शेयरिंग बिज़नेस को खत्म करने के तरीके तलाश रहा है. दरअसल, नेटफ्लिक्स द्वारा सब्सक्रिप्शन (Netflix Subscription) लॉन्च करने के बाद से पासवर्ड शेयरिंग एक समस्या बन चुकी है, लेकिन कंपनी ने इस पर तब तक कोई ध्यान नहीं दिया जब तक कि उसने यूज़र्स को खोना शुरु नहीं किया.

इस साल की शुरुआत में नेटफ्लिक्स ने 10 साल में पहली बार प्लेटफॉर्म से यूज़र्स को खोया, जिसके कारण उसके रेवेन्यू में भी गिरावट आई.  इसके बाद ही, कंपनी को पासवर्ड शेयरिंग के बिज़नेस को समाप्त करने की आवश्यकता महसूस हुई. रिपोर्ट्स के अनुसार, नेटफ्लिक्स फ्री पासवर्ड शेयरिंग पर सख़्ती करने के मकसद से प्रति व्यक्ति चार्ज करना शुरू कर सकता है. इसका सीधा सा मतलब है, कि अगर आप अपने नेटफ्लिक्स पासवर्ड को अपने घर के बाहर किसी के सदस्य के साथ शेयर करते हैं, तो उस व्यक्ति को प्रोफ़ाइल का उपयोग करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा. भुगतान किए बिना कोई भी व्यक्ति, अपने मित्र के नेटफ्लिक्स अकाउंट का उपयोग नहीं कर पाएगा.

नेटफ्लिक्स कुछ लैटिन अमेरिकी देशों में नए पासवर्ड शेयरिंग विकल्प का परीक्षण कर रहा है. कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है, कि वह भारत में प्रति व्यक्ति कितना शुल्क लेगी, लेकिन यह बताया जा रहा ​​है, कि यह राशि वैश्विक मूल्य निर्धारण के लगभग बराबर होगी. नेटफ्लिक्स नए पासवर्ड शेयरिंग नियम को आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी और अकाउंट एक्टिविटी के जरिए लागू करेगा.

Image Source


यह भी पढ़ें: गूगल ने की यूट्यूब पर 'सर्च इन वीडियो' फीचर की घोषणा, यहाँ जानें कब होगा लॉंच

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com