नेटफ्लिक्स ने लॉन्च किया 'बेसिक विद ऐड्स' प्लान, जानें किन डिवाइसों को करेगा सपोर्ट

नेटफ्लिक्स ने लॉन्च किया 'बेसिक विद ऐड्स' प्लान, जानें किन डिवाइसों को करेगा सपोर्ट

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने एक कम कीमत वाला सब्सक्रिप्शन प्लान, जिसे 'बेसिक विद ऐड्स' का नाम दिया गया है, हाल ही में लॉन्च किया है. यह नया, कम कीमत वाला नेटफ्लिक्स प्लान, पुराने क्रोमकास्ट डिवाइस पर काम नहीं करेगा. इसके अलावा, यह प्लान 720p तक का कंटेंट प्रदान करेगा, जिसमें विज्ञापन के साथ स्ट्रीमिंग की जा सकेगी. 

नेटफ्लिक्स का यह प्लान, पुराने क्रोमकास्ट डिवाइस को सपोर्ट नहीं करेगा. यह केवल उन्हीं डिवाइसों को सपोर्ट करेगा, जो गूगल टीवी के साथ आते हैं. वहीं बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम विज्ञापन-मुक्त नेटफ्लिक्स प्लान पुराने क्रोमकास्ट और क्रोमकास्ट अल्ट्रा डिवाइस पर उपलब्ध होंगे. यह सारी जानकारी सपोर्ट पेज पर दी गई है.

नेटफ्लिक्स सपोर्ट पेज पर यह भी बताया गया है, कि इस प्लान के लिए फ़ोन और टैबलेट पर एंड्रॉयड 7.0 (Android 7.0) या उससे ज़्यादा का होना ज़रूरी है. अगर आपका फ़ोन एंड्रॉयड 7.0 या उससे कम का है तो आप उसमें यह नया प्लान नहीं चला पाएँगे. इसके अलावा, 'बेसिक विद ऐड्स' प्लान एप्पल टीवी (Apple TV) डिवाइस पर उपलब्ध नहीं होगा. हालाँकि, नेटफ्लिक्स ने यह कहा है, कि वह एप्पल टीवी की समस्या का समाधान जल्द ही करेंगे. 

रिपोर्ट्स की मानें, तो नेटफ्लिक्स ने इस बदलाव के लिए कोई स्पष्ट कारण नहीं दिया है, लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है, कि कंपनी अपनी पुरानी क्रोमकास्ट कार्यक्षमता को आधुनिक बनाने में दिलचस्पी नहीं है. ग़ौरतलब है, कि गूगल (Google) ने साल 2018 में पुराने क्रोमकास्ट के अंतिम मॉडल की घोषणा की थी. इसके साथ ही, एंड्रॉयड टीवी ओएस (Android TV OS) चलाने वाले डिवाइस नेटफ्लिक्स ऐप से सीधे कंटेंट कास्ट करने के बजाय, मूल कास्ट ऐप का उपयोग करते हैं. 

आपको बता दें, कि नेटफ्लिक्स का यह नया सब्सक्रिप्शन प्लान यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, ब्राज़ील और अन्य देशों में उपलब्ध होगा. इसके अलावा, यह नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन वर्तमान में भारत में उपलब्ध नहीं है और कंपनी ने इसके बारे में कोई घोषणा नहीं की है, कि यह भारत में उपलब्ध कब होगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com