अब कार दुर्घटना के समय नज़दीकी अस्पतालों से जोड़ेगा आईफोन 14 का कार क्रैश डिटेक्शन फीचर

अब कार दुर्घटना के समय नज़दीकी अस्पतालों से जोड़ेगा आईफोन 14 का कार क्रैश डिटेक्शन फीचर

शुक्रवार को क्रिकेटर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की की मर्सिडीज़ कार दिल्ली-देहरादून हाईवे पर डिवाइडर से टकरा गई. इसके बाद, उनकी कार में आग लग गई. क्रिकेटर को कई चोटें आईं, लेकिन वह जलती कार से बचने में सफल रहे. अब यदि आप किसी भी आईफ़ोन 14 (iPhone 14) मॉडल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक कार क्रैश डिटेक्शन फीचर (iPhone 14 Car Crash Detection) भी मिलता है, जो कार क्रैश होने के बाद आपको आपातकालीन सेवाओं से जुड़ने में मदद करता है.

एप्पल (Apple) द्वारा यह क्रैश डिटेक्शन फीचर गंभीर कार क्रैश का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जैसे कि फ्रंट-इम्पैक्ट, साइड-इम्पैक्ट, और रियर-एंड टक्कर और रोलओवर, जिसमें सेडान (Sedan), मिनीवैन (Minivan), एसयूवी (SUV), पिकअप ट्रक और अन्य यात्री कारें शामिल हैं. एप्पल का कार क्रैश डिटेक्शन फ़ीचर अब आईफ़ोन 14 मॉडल के साथ-साथ एप्पल पहुँच सीरीज़ 8 (Apple Watch Series 8), एप्पल वॉच एस ई (Apple Watch SE) और एप्पल वॉच अल्ट्रा (Apple Watch Ultra) के नवीनतम संस्करण 

वॉच ओएस (watchOS) के साथ उपलब्ध है.

यह क्रैश डिटेक्शन आपके आईफ़ोन 14 मॉडल पर डिफ़ॉल्ट रूप से चालू रहता है. इसलिए, यदि आप एक गंभीर कार दुर्घटना का शिकार होते हैं, तो यह अलार्म बचाएगी और आईफ़ोन या एप्पल वॉच पर एक अलर्ट प्रदर्शित करेगी, जो कहती है "ऐसा लगता है कि आप दुर्घटना में हैं." यदि आप बेहोश हैं, तो स्क्रीन एक आपातकालीन कॉल स्लाइडर प्रदर्शित करेगी और आपका फ़ोन स्वचालित रूप से आपातकालीन सेवाओं को कॉल करेगा. यदि आप बेहोश नहीं हैं, तो आप आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना या अलर्ट को खारिज करना चुन सकते हैं. हालांकि, अगर आप प्रतिक्रिया देने में असमर्थ हैं या अपनी उंगली को हिलाने में असमर्थ हैं, तो आपका डिवाइस 20 सेकंड की देरी के बाद स्वचालित रूप से आपातकालीन सेवाओं को कॉल कर देगा.

इसके साथ ही, यदि आपने अपने डिवाइस में आपातकालीन संपर्क जोड़े हैं, तो आपका डिवाइस आपके स्थान को शेयर करने के लिए एक संदेश भेजेगा और यह बताएगा, कि आप एक गंभीर कार दुर्घटना में हैं. विशेष रूप से, यदि आपके पास एप्पल वॉच और आईफोन 14 है, तो इमरजेंसी कॉल स्लाइडर केवल आपकी घड़ी पर दिखाई देगा, और कॉल कनेक्ट और कॉल ऑडियो आपकी घड़ी से चलेगा.

Image Source


यह भी पढ़ें: साल 2025 में लॉन्च हो सकता है एप्पल का आईफ़ोन फोल्ड

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com