अगर आप भी हैं गूगल क्रोम यूज़र, तो तुरंत हटा दें ये ऐप, जानें कैसे बचें हैकर्स से

अगर आप भी हैं गूगल क्रोम यूज़र, तो तुरंत हटा दें ये ऐप, जानें कैसे बचें हैकर्स से

क्या आप गूगल क्रोम (Google Chrome) का इस्तेमाल करते हैं? अगर हाँ, तो आप उस पर जरूर विचार करें. एक संभावित हानिकारक एक्सटेंशन जो आपके स्मार्टफोन को हैक कर सकता है, से बचने की जरूरत है. क्लाउड9 (Cloud9) नाम का एक खतरनाक एक्सटेंशन छुपा हुआ पाया गया है, जो हैकर को आपके डिवाइस के साथ-साथ आपके बैंक खातों की जानकारी और पासवर्ड तक पहुंच देता है.

ये वे एक्सटेंशन नहीं हैं, जो आधिकारिक क्रोम स्टोर (Chrome Store) में पेश किए जाते हैं, जैसा कि स्पष्ट है. आधिकारिक क्रोम स्टोर इन एक्सटेंशन को नहीं बेचता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, “इसके परिणामस्वरूप आधिकारिक स्टोरफ्रंट के अलावा अन्य सूत्रों से एक्सटेंशन डाउनलोड करने से बचना अधिक महत्वपूर्ण है.”

इसे एडोब फ्लैश प्लेयर के लिए फेक अपग्रेड जैसे चीजों के लिए वेबसाइटों पर प्रमोट किया गया है. इसके अतिरिक्त, माइक्रोसॉफ्ट एज (Microsoft Edge) के उपयोगकर्ताओं को भी अलर्ट किया गया है, जो क्रोम के समान टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं और इसलिए एक्सटेंशन द्वारा हमला किया जा सकता है, को सावधानी बरतनी चाहिए.

विस्तार में सिस्टम के बारे में जानकारी जुटाने के लिए तीन जावास्क्रिप्ट (javascript) फाइलें, होस्ट के डिवाइस का उपयोग करते हुए बिटकॉइन माइनिंग (Bitcoin Mining), ddos हमलों, और उन स्क्रिप्ट को शामिल करने के लिए शामिल हैं जो ब्राउज़र की खोज करते हैं.

यह घोटाला ज़िम्परियम(Zimperium) विशेषज्ञों द्वारा उजागर किया गया है, लेकिन वे प्रभावित लोगों की सटीक संख्या के बारे में अनिश्चित हैं.

कंपनी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह काफी स्पष्ट है कि यह मैलवेयर गिरोह सभी ब्राउजर्स और ऑपरेटिंग सिस्टम को निशाना बना रहे है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है, ‘हमें एक हैकर साइट से कई स्क्रीनशॉट मिले हैं, जहां धमकी भरे अभिनेता उन पीड़ितों को दिखाया गया है, जिन्हें उन्होंने निशाना बनाया है.

गूगल क्रोम को इस ऐप का इस्तेमाल करने वालों को सुरक्षा देने के लिए नए वर्ज़न में अपडेट करने की सिफारिश की जाती है. इसके अलावा, इस ऐप का इस्तेमाल करने वालों के लिए क्रोम की गोपनीयता और सुरक्षा सेटिंग्स को बढ़ा भी सकते हैं.

Image Source

यह भी पढ़ें: 20 हज़ार से कम में खरीदें ये सस्ते स्मार्टफोन, यहां देखें फीचर्स

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com