Google Chrome Update: साल 2023 से कुछ कंप्यूटरों पर काम करना बंद कर देगा?

Google Chrome Update: साल 2023 से कुछ कंप्यूटरों पर काम करना बंद कर देगा?
Thomas Trutschel

गूगल (Google) इस साल अपने गूगल क्रोम 110 (Google Chrome 110) को अस्थायी रूप से 7 फरवरी 2023 को रिलीज़ करने के लिए तैयार है. इस नई रिलीज़ के साथ ही यह अपने पुराने क्रोम संस्करणों के लिए अपना समर्थन भी समाप्त कर देगा. मिली जानकारी के मुताबिक, क्रोम 109 दो पुराने माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को सपोर्ट करने वाले क्रोम का अंतिम संस्करण है.

कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि गूगल 15 जनवरी 2023 तक क्रोम के पुराने संस्करणों के लिए समर्थन समाप्त कर देगा. वहीं, क्रोम का नया संस्करण यानी क्रोम 110 क्रोम का वह पहला संस्करण होगा, जिसके लिए विंडोज 10 या बाद के संस्करण की आवश्यकता होगी. खासतौर पर यूजर्स विंडोज 7 और विंडोज 8.1 में क्रोम के पुराने संस्करण का उपयोग करने में सक्षम होंगे, लेकिन उन्हें कोई भी नया अपडेट नहीं मिलेगा.

टेक दिग्गज के अनुसार, क्रॉस-प्लेटफॉर्म वेब ब्राउजर क्रोम का उपयोग जारी रखने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने सिस्टम को विंडोज 10 या 11 ओएस के साथ अपग्रेड करना होगा. इसके साथ ही आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी, कि भविष्य में क्रोम रिलीज़ प्राप्त करना जारी रखने के लिए आपका डिवाइस विंडोज 10 या बाद में चल रहा हो. 

गौरतलब है, कि क्रोम के पुराने संस्करण काम करना जारी रखेंगे लेकिन इन ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 पर यूज़र्स के लिए जारी किए गए कोई और अपडेट प्राप्त नहीं होंगे. वहीं, गूगल ने इससे पहले जुलाई 2021 में अपडेटेड क्रोम 110 संस्करण को जारी करने की योजना बनाई थी. हालांकि, कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण कंपनी ने रिलीज को स्थगित कर दिया था. 

आपको बता दें, कि क्रोम को अपडेट करने से वेब ब्राउज़र को आपके सिस्टम को खतरनाक और भ्रामक साइटों से बचाने में भी मदद मिलती है, जो आपके पासवर्ड चुरा सकते हैं या आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर सकते हैं. इसके अलावा, समय पर सुरक्षा पैच और बग फिक्स के साथ गूगल पिछले अपडेट में कोई भेद्यता पाए जाने पर नए सुधार और अपडेट भी जारी करता है.

Image Source


यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट पर 35,000 रुपये से कम में ख़रीदें गूगल पिक्सल 7, यहां जाने डील

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com