एप्पल के आइपॉड टच से लेकर आईफोन मिनी तक साल 2022 में बंद हो गए ये 5 उत्पाद

एप्पल के आइपॉड टच से लेकर आईफोन मिनी तक साल 2022 में बंद हो गए ये 5 उत्पाद

एप्पल (Apple) के आइपॉड टच (iPod Touch) से लेकर आईफोन मिनी (iPhone Mini) तक, हम तकनीकी प्रगति के मामले में एक लंबा सफर तय कर चुके हैं. ऐसे कई तकनीकी उत्पाद हैं, जो एक दशक से भी अधिक समय से हमारे बीच मौजूद हैं, लेकिन 2022 में उन्हें कंपनियों द्वारा ख़त्म कर दिया गया है. ऐसा इसीलिए, क्योंकि लोगों के पास अब आधुनिक तकनीकी समाधान हैं. तो आइए उन 5 प्रमुख उत्पादों पर एक नज़र डालते हैं, जो इस साल से ख़त्म हो गए.

1. आईपॉड टच - एप्पल ने इस साल मई में अपना आईपॉड टच बंद कर दिया था. यह उन प्रतिष्ठित उपकरणों में से एक है, जिसे हमेशा लोगों के म्यूज़िक सुनने के तरीके को बदलने के लिए याद किया जाएगा. यह दुनिया का पहला एमपी3 प्लेयर (MP3 Player) उपकरण था, जिसने 10 घंटे की बैटरी के वादे के साथ 1,000 गानों का एक सेट पेश किया. मूल आइपॉड टच को साल 2001 में पेश किया गया था और बाद में एप्पल ने आधुनिक डिज़ाइन के साथ कई संस्करण लॉन्च किए. आजकल लोगों के पास यूट्यूब प्रीमियम (YouTube Premium) और अन्य स्ट्रीमिंग ऐप हैं, जिससे आईपॉड टच का उपयोग करने की आवश्यकता ख़त्म हो गई है.

2. इंटरनेट एक्सप्लोरर - 2 दशकों से भी अधिक समय से चलता आ रहा इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) अब कंपनी द्वारा बंद कर दिया गया है. माइक्रोसॉफ़्ट (Microsoft) ने नए एज ब्राउज़र की शुरुआत के साथ, यूज़र्स को एक बेहतर, सुरक्षित, साथ ही तेज़ इंटरनेट ब्राउज़र प्रदान करने के लिए पुराने ब्राउज़र को समाप्त करने का निर्णय लिया. इंटरनेट एक्सप्लोरर को लगभग 25 साल पहले पेश किया गया था, जिसे अब बंद कर दिया गया है.

3. ब्लैकबेरी - ब्लैकबेरी (Blackberry), जो सबसे प्रतिष्ठित स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है, को भी इस साल बंद कर दिया गया है. आक्रामक प्रतिस्पर्धा के कारण यह जल्द ही होने की उम्मीद थी, और ब्लैकबेरी दूसरे ब्रांड की तुलना में आगे नहीं बढ़ पा रहा था. 

4. गूगल स्टेडिया - गूगल स्टेडिया (Google Stadia) पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुई है, लेकिन कंपनी ने यह घोषणा की है, कि उसने अपनी क्लाउड गेमिंग सेवा (Cloud Gaming Services) को बंद करने का फैसला किया है. क्योंकि इसके उत्पाद को वह कर्षण नहीं मिला जिसकी वह उम्मीद कर रहा था. इसलिए, गूगल (Google) ने "स्टेडिया स्ट्रीमिंग सेवा को समाप्त करने का कठिन निर्णय लिया." यह अगले साल 18 जनवरी तक उपलब्ध रहेगा, जो बहुत दूर नहीं है.

Image Source


यह भी पढ़ें: साल 2025 में लॉन्च हो सकता है एप्पल का आईफ़ोन फोल्ड

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com