Global Outage: दुनिया भर में Facebook, Instagram, Whatsapp हुआ ठप

Global Outage: दुनिया भर में Facebook, Instagram, Whatsapp हुआ ठप

सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, Facebook के साथ-साथ WhatsApp और Instagram ने एक प्रमुख Global Outage का अनुभव किया. विश्वभर में कल लोगों को सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म, WhatsApp, Facebook, Instagram और Facebook Messenger चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. भारतीय समय के अनुसार, कल रात 9 बजे के बाद से ही ये दिक्कतें सामने आने लगी थी. लोग इसकी शिकायत लगातार ट्विटर के ज़रिए कर रहे थे.  

Global Outage के कारण लोगों को करना पड़ा दिक्कतों का सामना 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि यह Facebook का अब तक का सबसे बड़ा सर्वर स्लोडाउन है. इससे पहले, साल 2019 में Facebook ने Global Outage का सामना किया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रात करीब 8 बजकर 57 मिनट पर इन ऐप्स ने काम करना बंद कर दिया था. इससे पहले कभी भी, इतनी देर तक यह प्लेटफार्म्स स्लो नहीं हुए. आपको बता दें, कि कुछ 6 महीने पहले ही ये तीनों प्लेटफार्म 42 मिनट तक के लिए ठप रहे थे. दुनिया और देश के तमाम यूज़र्स ने ट्विटर पर इस बात की शिकायत की थी, कि वह WhatsApp पर मैसेज नहीं भेज पा रहे और ना ही रिसीव कर पा रहे हैं. इसके साथ ही, वॉइस और विडियो कॉल्स भी नहीं की जा रही हैं. 

खबरों के अनुसार, इन सेवाओं के बंद होने का कारण Facebook के आंतरिक संचार उपकरणों में व्यापक व्यवधान पैदा होना है. इसमें कुछ 'वॉयस कॉल' और 'कैलेंडर अपॉइंटमेंट' तथा अन्य कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाली ऐप शामिल हैं. 

Global Outage होने की वजह से परेशान हुए लोगों को WhatsApp ने उनके धैर्य के लिए धन्यवाद किया. WhatsApp ने ट्वीट करते हुए कहा, "हम जानते हैं कुछ लोगों को परेशान होना पड़ रहा है, लेकिन हम इसपर काम कर रहे हैं. हम जल्द ही आपको जानकारी भेजेंगे. धैर्य बनाए रखने के लिए धन्यवाद." 

Facebook ने भी ट्वीट करते हुए कहा, "हमें यह पता है, कि कुछ लोगों को फेसबुक ऐप के इस्तेमाल में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जल्द से जल्द हम इसे सामान्य करने की दिशा में काम कर रहे हैं और किसी तरह की असुविधा के लिए हम माफी मांगते हैं."

इन तीनों सोशल मीडिया के यूज़र्स ने काफी समय तक परेशान रहे, क्योंकि उन्हें बार-बार 'एरर' के संदेश आ रहे थे. इसके परिणामस्वरूप सिलिकॉन वैली स्थित, Facebook के शेयरों में लगभग पांच प्रतिशत की गिरावट भी आई.  

Facebook को हुआ नुकसान 

आपको बता दें, कि Facebook के लगभग 3 बिलियन मासिक उपयोगकर्ता हैं. दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सेवाएं लंबे समय तक बाधित रही. इसके कारण Facebook के सीईओ, Mark Zuckerberg को लगभग 7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि सितंबर 2021 के बाद से Facebook के शेयर लगातार गिरते नज़र आए. Global Outage के कारण सोमवार को Facebook के शेयरों में भारी गिरावट आई. मीडिया के अनुसार, Zuckerberg अब बिल गेट्स से नीचे, 5वें पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि इससे पहले वह चौथे स्थान पर थे. आंकड़े बताते हैं, कि 13 सितंबर से अब तक उनके कुल मूल्य में करीब 19 अरब डॉलर की गिरावट आई.

Facebook, Instagram और WhatsApp कल करीब छह घंटे तक बंद रहे, जिसके कारण दुनियाभर में लोगों को काफी परेशानी हुई. Facebook ने मामले में किसी तरह की चोरी से इनकार किया है. कंपनी ने एक बयान में कहा, "सेवाएं ठप होने का मूल कारण, कॉन्फिगरेशन परिवर्तन था. सेवाएं ठप होने के चलते यूज़र्स के डाटा में चोरी का कोई सबूत नहीं है. हमपर दुनियाभर के लोग और व्यवसाय का विशाल समुदाय निर्भर है. उनके लिए हम खेद व्यक्त करते हैं. हमें ये जानकारी देकर खुशी हो रही है, कि अब ये सेवाएं दोबारा वापस आ रही हैं."

ताज़ा जानकारी के अनुसार, Global Outage का कारण थॉमस नाम का हैकर है, जिसे अमेरिका की खुफिया एजेंसी FBI पकड़े की कोशिश में है. इसकी ज़िम्मेदारी FBI के साइबर क्राइम के ऑफिसर जॉन मैकक्लेन को दी गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि थॉमस एक बहुत बड़ा साइबर अपराधी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com