व्हाट्सएप के इस नए फ़ीचर के साथ डेस्कटॉप यूज़र्स को मिलेगी कई चैट चुनने की अनुमति

 व्हाट्सएप के इस नए फ़ीचर के साथ डेस्कटॉप यूज़र्स को मिलेगी कई चैट चुनने की अनुमति

व्हाट्सएप (WhatsApp) लगभग हर महीने नए फीचर और सुरक्षा अपडेट जारी कर रहा है. साल 2022 में व्हाट्सएप अवतार (WhatsApp Avatar), समुदाय, स्टेटस प्रतिक्रियाओं आदि जैसे कई नए फीचर्स देखे गए. अब 2023 में मेटा (Meta) स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप यूज़र्स के अनुभव और गोपनीयता को बढ़ाने के लिए और अधिक फीचर्स लाने के लिए तैयार है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिससे वेब यूज़र्स मल्टीपल चैट को सेलेक्ट कर सकेंगे.

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप अब एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो यूज़र्स को व्हाट्सएप डेस्कटॉप बीटा पर कई चैट का चयन करने की सुविधा देगा. नए फ़ीचर के साथ, यूज़र्स चैट को एक साथ चुनकर और हटाकर अपनी चैट सूची को प्रबंधित करने में सक्षम होंगे. एक बार रिलीज़ होने के बाद, 'सेलेक्ट चैट' फीचर चैट मेन्यू में उपलब्ध होगा. यूज़र्स एक से अधिक चैट का चयन करने और म्यूट करने, या एक साथ कई चैट के लिए अपठित या पढ़ने के लिए चिह्नित करने जैसी कार्रवाइयां करने में सक्षम होंगे. विशेष रूप से वर्तमान में इस फ़ीचर को अभी तैयार किया जा रहा है और व्हाट्सएप डेस्कटॉप बीटा के भविष्य के अपडेट के परीक्षण के लिए, जल्द ही इसके रिलीज़ होने की उम्मीद है.

इस बीच, व्हाट्सएप एक नए फीचर पर भी काम कर रहा है, जो प्लेटफॉर्म को और सुरक्षित बनाएगा. रिपोर्टों के अनुसार, मेटा स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप एक 'रिपोर्ट स्टेटस फीचर' पर भी काम कर रहा है, जो यूज़र्स को किसी भी संदिग्ध स्थिति अपडेट की रिपोर्ट करने की अनुमति देगा, जो प्लेटफॉर्म के नियमों और शर्तों का उल्लंघन कर सकता है. जबकि व्हाट्सएप पहले से ही यूज़र्स को प्रोफाइल और मैसेज की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है. इससे यूज़र्स को किसी भी हानिकारक स्थिति अपडेट की रिपोर्ट करने में मदद मिलेगी.

इस फीचर के जल्द ही बीटा टेस्टिंग के लिए रोल आउट होने की उम्मीद है. विशेष रूप से स्टेटस रिपोर्ट फीचर प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रदान किए गए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेगी. इसके बजाय, व्हाट्सएप केवल एक उपयोगकर्ता द्वारा शिकायत किये जाने के बाद रिपोर्ट किये गए स्टेटस को देखेगा. बड़े लॉन्च को देखते हुए, व्हाट्सएप ने पिछले हफ्ते सभी के लिए 'डिलीट फॉर मी' फीचर पहले ही लॉन्च कर दिया है. आईओएस, एंड्रॉइड और डेस्कटॉप यूज़र्स अब गलती से डिलीट हुए मैसेज को कुछ सेकंड के लिए आसानी से रिकवर भी कर सकते हैं.

Image Source


यह भी पढ़ें: साल 2025 में लॉन्च हो सकता है एप्पल का आईफ़ोन फोल्ड

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com