साल 2025 में लॉन्च हो सकता है एप्पल का आईफ़ोन फोल्ड

साल 2025 में लॉन्च हो सकता है एप्पल का आईफ़ोन फोल्ड

एप्पल (Apple) का बहुप्रतीक्षित फोल्डेबल आईफोन (iPhone) 2025 में लॉन्च हो सकता है. फोल्डेबल आईफोन को "आईफोन फोल्ड" के रूप में डब किया गया है, इसमें ओएलईडी डिस्प्ले की सुविधा और कई नई सुविधाओं के साथ आने की उम्मीद है. फिलहाल, फोल्डेबल मार्केट में सैमसंग (Samsung) का दबदबा है. मोटोरोला (Motorola) ने भी कुछ फोल्डेबल फोन लॉन्च किए थे. इसके अलावा, गूगल पिक्सल (Google Pixel) भी जल्द ही एक फोल्डेबल स्मार्टफोन बाज़ार में लॉन्च कर सकती है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, एप्पल के आईफोन फोल्ड के साल 2025 में स्मार्टफोन बाज़ार में आने की उम्मीद है. खबरों के अनुसार, एप्पल इस वक़्त सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फ्लिप (Samsung Galaxy Z Flip) स्मार्टफ़ोन के जैसे डिज़ाइन पर काम कर सकता है. रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है, कि एप्पल क्लैमशेल डिज़ाइन वाले फोल्डेबल डिवाइस पर काम कर रही है, जिसका प्रोटोटाइप कई लीक्स में देखा जा चुका है. एप्पल अभी डिवाइस के हिंज पर फोकस कर रहा है और इसकी ड्यूरेबिलिटी टेस्ट कर रहा है.

इससे पहले नवंबर में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था, कि अगर सब कुछ एप्पल की योजना के अनुसार रहा, तो कंपनी अपना पहला फोल्डेबल डिवाइस सितंबर 2023 में लॉन्च करेगी. इसका मतलब है, कि फोन अगले साल लॉन्च के लिए तैयार होगा. अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक़, एप्पल यह मूल्यांकन कर रहा है, कि उसे ओएलईडी का उपयोग करना चाहिए या इस तरह आईफोन के लिए माइक्रोएलईडी सामग्री के लिए जाना चाहिए. सामग्री का प्रकार, निर्माण प्रक्रिया का निर्धारण करेगा. 

आपको बता दें, कि अब तक केवल सैमसंग, मोटोरोला, एलजी (LG), हुवावे (Huawei) जैसी कंपनियों ने ही फोल्डेबल स्मार्टफोन बाज़ार में लॉन्च किये हैं. इसके साथ ही, एप्पल द्वारा एक सेल्फ-ड्राइविंग कार पर काम करने की भी अफवाह थी, जिसे साल 2024 में बाज़ार में लॉन्च किया जा सकता है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com