Whatsapp Android Tricks: क्या इन 5 शार्टकट्स के बारे में जानते हैं आप?

Whatsapp Android Tricks: क्या इन 5 शार्टकट्स के बारे में जानते हैं आप?
SOPA Images

व्हाट्सएप (Whatsapp) दुनिया भर में बातचीत के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है, जिसे इस्तेमाल करना काफ़ी आसान है. इसमें ऐसे बहुत से टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जो आसान भी है और फायदेमंद भी. इनमें बिना दिखे ग्रुप के मेसेज पढ़ना या बेहतर क्वालिटी की फोटो अपलोड करना शामिल है. हालांकि यह एंड्राइड (Android), विंडोज (Windows) और आईफोन (iPhone) के लिए अलग-अलग हो सकती है.

एंड्राइड फोन के लिए बने हैं ये 5 ट्रिक्स

1. बिना बताए देखें ग्रुप चैट

व्हाट्सएप आपको अपनी 'रीड रिसिप्ट' को चालू करने की सुविधा देता है, जिससे लोगों को पता चलता है कि आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है. हालांकि, 'रीड रिसिप्ट' ऑफ या ऑन करने से ग्रुप चैट के मैसेज पर असर नहीं होता. ऐसे में, अगर आप किसी मैसेज को खोलते और पढ़ते हैं तो उसे भेजने वाला देख सकता है कि आपने उसको देख लिया है.

अब इसका समाधान है, व्हाट्सएप विजेट (WhatsApp Widget) जो एक अच्छी ट्रिक है मैसेज बिना दिखें पढ़ने की. यह आपकी, होमस्क्रीन पर जोड़ा जा सकता है जो आपको व्हाट्सएप चैट में एक मिनी विंडो दिखाएगा और आप अपठित मैसेज को बिना पता लगाए देख सकते हैं.

2. चैट गायब करें

व्हाट्सएप में एक डिफ़ॉल्ट संदेश टाइमर होता है, जिसका इस्तेमाल आप एक निर्धारित अवधि के बाद सभी संदेशों को नई चैट में ऑटो-डिलीट करने के लिए कर सकते हैं. अब अगर आप अपनी चैट हिस्ट्री को साफ रखना चाहते हैं, तो उसको मैन्युअल रूप से हटाने के बजाय आप बस एक टाइमर सेट कर सकते हैं जो ऐप में सभी नई चैट के लिए प्रभावी होगा.

ऐसा करने के लिए, आप व्हाट्सएप सेटिंग्स> अकाउंट> प्राइवेसी पर जाएं और डिफॉल्ट मैसेज टाइमर सेटिंग चुनें. इसमें आप 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन की लिमिट में से चुन सकते हैं. वहीं, इसको बंद करने के लिए आप इसे वापस भी कर सकते हैं.

3. फोटो क्वालिटी बढाएं

आपने देखा होगा, कि जब आप अपने कॉन्टेक्ट्स या ग्रुप पर तस्वीरें भेजते हैं तो व्हाट्सएप इसकी क्वालिटी पर असर डालता है. इससे बचने के लिए, आप व्हाट्सएप सेटिंग्स> स्टोरेज और डेटा में जाकर इसको बदल सकते हैं. इसके बाद, आप 'सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता' को डिफॉल्ट कर सकते हैं.

4. होमस्क्रीन पर शॉर्टकट

अगर आप कुछ खास कॉन्टेक्ट्स या ग्रुप्स के साथ अक्सर चैट करते हैं, तो आप सीधे एंड्राइड होमस्क्रीन पर इन शॉर्टकट को जोड़ सकते हैं. ऐसा करने पर इन पर क्लिक करने से आप सीधे चैट पर आ जाएंगे और आपका व्हाट्सएप खोलने का समय बच जाएगा.

ऐसा करने के लिए, आप व्हाट्सएप के शीर्ष-दाईं ओर तीन-डॉट मेनू पर क्लिक करें और विकल्पों में से 'मोर' पर क्लिक करें. फिर आपको कुछ और विकल्प देखने चाहिए और आखिरी वाला 'शॉर्टकट जोड़ें' पर क्लिक करें. ऐसा आप बाकी ऐप जैसे ट्विटर (Twitter) और फेसबुक (Facebook) के साथ भी कर सकते हैं.

5. स्टोरेज

अगर आप अन्य लोगों की तरह कुछ समय से व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपके पास बहुत सारे अनसुलझे ऐप डेटा हो, जो आपके एंड्राइड फोन के स्टोरेज पर कब्जा कर रहे हैं. ऐसे में, किसी भी अवांछित व्हाट्सएप डेटा को जांचने और साफ़ करने के लिए और अपना संग्रहण खाली करने के लिए, व्हाट्सएप सेटिंग > संग्रहण और डेटा > संग्रहण मैनेज करें.

Image Source

यह भी पढ़ें: Pebble Frost Smartwatch: 2000 से भी कम कीमत में मिल रहा एप्पल जैसा स्मार्टवाच

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com