Smartphone Features: साल 2023 में शामिल होंगे ये 5 फीचर?

Smartphone Features: साल 2023 में शामिल होंगे ये 5 फीचर?
Flashpop

क्या 2023 स्मार्टफोन (Smartphone) का साल होगा? अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो इस साल अगर फ्लैगशिप डिवाइस पहले से ज्यादा पावरफुल हो जाएं तो यह बिलकुल मुमकिन है. हम पहले ही लेटेस्ट iQoo 11 5G पर देख चुके हैं और वहीं, Tecno Mobile भी एक ऐसा ब्रांड है जो अपनी बजट पेशकशों के लिए जाना जाता है.

देखा जाए, तो 15000 रुपये की रेंज में स्मार्टफोन्स में पिछले कुछ सालों में काफी सुधार हुआ है, लेकिन अब चीजें फिर से धीरे-धीरे स्थिर होती दिख रही हैं और जो बदल रहा है, वह सिर्फ कीमत है. ऐसे में, कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनको शामिल करने से स्मार्टफोन बेहतरीन हो सकता है. जैसे - 

1. बेहतर प्रदर्शन: हाल के महीनों में, ब्रांडों ने डिस्प्ले पैनल की गुणवत्ता को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है. नतीजतन, कुछ लोग AMOLED पैनल के बजाय सस्ते LCD का उपयोग कर रहे हैं, जो आमतौर पर बेहतर रंग और देखने का अनुभव प्रदान करते हैं. 

इसी तरह, ब्रांड्स और ग्राहकों को यह समझना चाहिए कि डिस्प्ले फोन का अहम पहलू है और गेमिंग, मूवी या समाचार पढ़ने के लिए अगर डिस्प्ले खराब है, तो फोन को परफेक्ट नहीं कहा जा सकता. अब स्मार्टफोन ब्रांडों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि 15,000 रुपये से कम के फोन में कम से कम AMOLED डिस्प्ले भी उपलब्ध कराएं.

2. अल्ट्रा-वाइड कैमरा: ब्रांडों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है, कि फोन में कम से कम उच्च पिक्सेल वाला एक प्राथमिक कैमरा और एक अल्ट्रा-वाइड कैमरा शामिल हो. ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बजट और मिड-बजट फोन पर मैक्रो या पोर्ट्रेट कैमरे अभी भी बराबरी पर नहीं हैं.

3. 33W चार्जिंग: 15000 रुपये से कम के ज्यादातर फोन में 5000mAh की बैटरी यूनिट दी जाने लगी है, जो अच्छी बात है. हालांकि, अभी भी ऐसे मामले देखें जाते हैं, जहां चार्जिंग गति अभी भी 10W, 18W और कभी-कभी 22W तक सीमित है. ऐसे में, अब कंपनियों यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि स्मार्टफ़ोन में कम से कम 33W फास्ट चार्जिंग हो. 

यह यूज़र्स को एक या दो घंटे में फोन को पूरी तरह से चार्ज करने की अनुमति देगा और इस साल यह आदर्श भी होना चाहिए. फिलहाल Xiaomi और Realme जैसे कुछ ब्रांडों ने ऐसा करना शुरू भी कर दिया है, लेकिन इसे पूरी तरह अपनाने की आवश्यकता है.

4. यूजर इंटरफेस: हार्डवेयर से सॉफ्टवेयर की ओर बढ़ते हुए, स्मार्टफोन को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में सुधार करने की भी जरूरत है. Oppo जैसे कुछ ब्रांड अपने नए ColorOS के साथ अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन बहुत सारे विकल्प होना भी हमेशा फायदेमंद नहीं होता है.

5. 5G: अंत में 5G को 15000 रुपये से कम के स्मार्टफोन पर एक आदर्श बनने की जरूरत है. फिलहाल, भारत में 5जी चल रहा है और दूरसंचार कंपनियों के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी की जा रही है. ऐसे में, इस सेगमेंट के कई यूज़र्स अपने फोन पर भी तेज़ इंटरनेट देखना पसंद करेंगे.

Image Source


यह भी पढ़ें: Lenovo Tab P11 5G: भारत में 30000 से कम कीमत में 11 इंच डिस्प्ले वाला टैबलेट लॉन्च

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com