अक्टूबर 2022 के लिए विराट कोहली को मिला आईसीसी पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार

अक्टूबर 2022 के लिए विराट कोहली को मिला आईसीसी पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार

ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप (T20 World Cup) सेमीफाइनल में भारत के प्रवेश के दौरान शानदार प्रदर्शन के बाद, स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) को सोमवार को दुबई में अक्टूबर महीने के लिए आईसीसी पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार (ICC Men’s Player Award) के लिए चुना गया. वहीं पाकिस्तान की सीनियर ऑलराउंडर निदा डार (Nida Dar) को एशिया कप अभियान के दौरान शानदार प्रदर्शन के लिए महिला वर्ग में यह पुरस्कार मिला.  

निदा डार ने भारत की जेमिमा रोड्रिगेज (Jemimah Rodrigues) और दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma)  को आउट किया था, जिन्होंने एक ही प्रतियोगिता में मज़बूत प्रदर्शन किया, जो उनकी टीम ने जीती थी। मीडिया प्रतिनिधियों, आईसीसी हॉल ऑफ फेम के सदस्यों, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और पंजीकृत प्रशंसकों के बीच एक विश्वव्यापी वोट के बाद, कोहली और डार दोनों को चैंपियन घोषित किया गया था।

कोहली ने 205 रन बनाए और अक्टूबर के दौरान अपने सभी बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन किया। सिडनी में नीदरलैंड के खिलाफ शानदार अर्धशतक के साथ, उन्होंने पाकिस्तान पर टीम की आश्चर्यजनक जीत में भी एक यादगार भूमिका निभाई। कोहली ने 4 विकेट पर 31 रन बनाकर विरोधी गेंदबाज़ों पर अपना दबदबा बनाया। कोहली ने 53 गेंदों में 82 रनों की नाबाद पारी खेली, जिससे उनकी टीम 160 रनों का लक्ष्य हासिल कर सकी।

भारत ने अपने पहले नामांकन प्राप्त करने के बाद ट्रॉफी जीती, एक मजबूत क्षेत्र को हराया जिसमें दक्षिण अफ्रीकी विजेता डेविड मिलर (David Miller) और जिम्बाब्वे के हॉट-शॉट सिकंदर रजा (Sikandar Raza) शामिल थे, जिन्होंने दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में महत्वपूर्ण योगदान दिया। डार को बांग्लादेश में एशिया कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के रन में महत्वपूर्ण योगदान के लिए आईसीसी महिला खिलाड़ी का नाम दिया गया था। 

हालांकि, पाकिस्तान नॉकआउट चरण में असफल रहा, लेकिन महत्वपूर्ण ऑलराउंडर ने 72.50 की औसत से 145 महत्वपूर्ण रन बनाकर और महीने के दौरान आठ महत्वपूर्ण विकेट लिए।भारत पर सिलेट की ऐतिहासिक जीत में डार ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले बल्लेबाजी की और तीन विकेट पर 33 रन की पारी खेली, जिससे 56 रन बनाकर उन्हें चुनौतीपूर्ण 137 रन तक पहुंचाया।


Image Source


यह भी पढ़ें: अपने होटल के कमरे के वायरल वीडियो पर विराट कोहली ने उठाए सवाल, कहा ‘बहुत डर गया हूँ’

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com