IPL New Team: लखनऊ और अहमदाबाद से होंगी नई टीमें, ये होंगे मालिक

IPL New Team: लखनऊ और अहमदाबाद से होंगी नई टीमें, ये होंगे मालिक

IPL के इतिहास में आज बड़ा दिन है. दुबई में दुनियाभर के व्यापारिक समूह और कंपनियों ने IPL की नीलामी में भाग लिया. अब 2022 सीजन के लिए टूर्नामेंट में दो नई टीम जुड़ गईं हैं. दुबई में आयोजित नीलामी में दो IPL New Team के लिए, कई उद्योगपतियों ने बोली लगाई. मगर RPSG ग्रुप और CVC Capital बोली जीतने में कामयाब रहे और क्रमशः लखनऊ और अहमदाबाद की टीमों के मालिक बने.

नई टीमों के लिए अहमदाबाद और लखनऊ थे सबसे आगे 

दुनियाभर से क्रिकेट प्रेमियों की नजरें आज दुबई के IPL की नीलामी पर थी. दो नई टीमें कौनसी होंगी, इसके लिए सबको बड़ी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे. दो नई टीमों के लिए 6 शहर इस रेस में शामिल थे. मगर दो IPL New Team लखनऊ और अहमदाबाद, यह रेस जीतने में कामयाब रहे. क्रिकेट विशेषज्ञ पहले ही अनुमान लगा रहे थे, कि लखनऊ और अहमदाबाद ही दो नई टीमें होंगी. ऐसा इसीलिए था क्योंकि अहमदाबाद के पास विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट खेल मैदान है. वहीं, लखनऊ के जरिए BCCI सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में IPL को ले जाना चाहती है. 

IPL New Team की नीलामी में ये दावेदार रहे मौजूद 

दो नई टीमों के खरीदने के लिए दुनियाभर से 22 उद्योगपतियों और व्यापारिक समूहों ने दिलचस्पी दिखाई. इनमें Adani Group, इंग्लिश फुटबाल क्लब Manchester United के मालिक Glazer परिवार, Torrent Pharma, Aurobindo Pharma समेत 22 दावेदारों ने बोली लगाई थी. मगर RPSG ग्रुप, 7090 करोड़  और CVC Capital 5600 करोड़ की बोली लगाकर IPL New Team हासिल करने में सफल रहे. वहीं, खबर यह भी आई थी, कि बॉलीवुड की जोड़ी Ranveer Singh और Deepika Padukone भी नई टीम खरीदने के फिराक में थे. लेकिन, इस बात की अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई.  

वहीं, भारत के पूर्व कप्तान MS Dhoni का प्रतिनिधित्व करने वाली Rhiti Sports टीम ने नीलामी में भाग लिया था. मगर कहा जा रहा है, कि नीलामी के दौरान कंपनी को अयोग्य घोषित किया गया. 

अगले सीज़न में होगी 10 टीमें

दो नई टीमों के ऐलान के साथ ही, IPL में टीमों को संख्या बढ़कर 10 हो गई है. इसके साथ ही, मैचों की संख्या और खिलाड़ियों की संख्या में भी काफ़ी इज़ाफा देखने को मिलेगा. दो टीमें जुड़ते ही, तकरीबन 40 से 50 नए खिलाड़ियों को IPL New Team में खेलने का मौका मिलेगा. वहीं, एक रिपोर्ट के अनुसार नई टीमों की बिक्री से BCCI को 12,690 करोड़ रुपए की कमाई होगी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com