Tokyo Olympics 2020: भारतीय पहलवान Deepak Punia ने दिखाया दम, पहुंचे कुश्ती के सेमीफाइनल में

Tokyo Olympics 2020: भारतीय पहलवान  Deepak Punia ने दिखाया दम, पहुंचे कुश्ती के सेमीफाइनल में

Tokyo Olympics 2020 के 13वें दिन, 4 अगस्त को भारत की शुरुआत बेहतरीन रही है. भारतीय पहलवान, कुश्ती के खिलाड़ी Deepak Punia ने धोबी पछाड़ देते हुए अपने विरोधि खिलाड़ी को पराजित किया है. Deepak ने कुश्ती के 86किग्रा वेट कैटेगरी में बेहतरीन प्रदर्शन देते हुए, चीन के Zushen Lin को 6-3 से पटखनी दी है. इस जीत के साथ ही Deepak ने कुश्ती के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. हालांकि Deepak के लिए मैच आसान नहीं था. उन्होंने मैच के आखिर कुछ सेकंडो में दांव लगाकर दो अंक हासिल कर जीत प्राप्त की. Deepak Punia का सेमीफाइनल मुकाबला भी आज ही होगा. 

वहीं कुश्ती में भारत के और पहलवान ने अपना दमखम दिखाते हुए, Tokyo Olympics 2020 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. भारतीय पहलवान Ravi Dahiya ने कुश्ती के 57किग्रा वेट कैटेगरी में बुलगारिया के Georgi Valentinov Vangelov को 14-4 से पटखनी दी है. Ravi ने इसी जीत के साथ कुश्ती के 57किग्रा वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. हालांकि, उन्हें भी पदक पक्का करने के लिए आज ही सेमीफाइनल मुकाबला खेलना होगा. 

ओलंपिक कुश्ती में भारत अभी तक कुल मिलाकर 5 पदक जीत चुका है. भारत की ओर से पहला पदक KD Jadhav (1952), Sushil Kumar ने दो ओलंपिक पदक जीते है (2008, 2012), Yogeshwar Dutt (2012), और एकमात्र महिला पहलवान Sakshi Malik ने 2016 में पदक जीता था.

आज महिला हॉकी टीम और मुक्केबाज Lovlina Borgohain पर सबकी निगाहें रहेंगी. भारतीय महिला हॉकी टीम आज अपना सेमीफाइनल मैच खेलेगी. Lovlina स्वर्ण पदक या रजत पदक पक्का करने मुक्केबाजी में उतरेगी. इसी के साथ, भारत के Neeraj Chopra जेवलिन थ्रो में इतिहास रचने के करीब हैं. उन्होंने जेवलिन थ्रो के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. वहीं, भारत के दोनो कुश्ती के पहलवान Deepak Punia और Ravi Dahiya पर भी सबकी निगाहें टिकी होंगी. दोनो पहलवान आज ही सेमीफाइनल मैच खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics 2020: बेल्जियम से मिली हार, इतिहास रचने से चूकी भारतीय हॉकी टीम

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com