BGMI: ये टिप्स दिलाएंगी स्क्वॉड और सोलो मैच में जीत

BGMI: ये टिप्स दिलाएंगी स्क्वॉड और सोलो मैच में जीत

BGMI में लगातार बढ़ रहे यूज़र्स के साथ-साथ खेल में प्रतिस्पर्धा भी उतनी ही बढ़ती जा रही है. खास तौर पर उन नए खिलाड़ियों के बीच जिन्हें खेल के बारे ज़्यादा जानकारी नहीं होती है. यह खिलाड़ी अक्सर कई गलतियों के कारण मैच को अपने हाथों से गंवा बैठते हैं. वहीं अगर कुछ खास रणनीतियों को खिलाड़ी अपनाते हैं, तो यह मैच को जीतने में काफी मददगार साबित होंगी. आज हम आपको ऐसी ही कुछ विशेष रणनीतियों के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ स्क्वॉड या कहें टीम मैच में प्रभावी होंगी, बल्कि सोलो मैच में भी यह काफी मदद करेंगी.

1. टीम के साथ बने रहना : BGMI में टीम मैच को जीतने का सबसे महत्वपूर्ण और पहला मूल मंत्र यही है कि, मैच को एक टीम के तौर पर खेला जाए. अक्सर कई खिलाड़ी अपनी टीम के साथ न रहने की गलती करते हैं. यह दिक्कत खास तौर पर रैंडम खिलाड़ियों के साथ मैच खेलने के दौरान होती है. कवर फायर और स्क्वॉड के साथ मिलकर मैच खेलने से ही आपकी जीत के आसार बढ़ पाएंगे. इसके अलावा, आपको रीवाइव करने में भी टीम मेंबर्स की काफी ज़रूरत होती है. 

2. हथियारों का सही इस्तेमाल : BGMI में दो खिलाड़ियों की वन ऑन वन मुकाबले में उनकी गन ही उनकी जीत निर्धारित करती है. स्क्वॉड के एक खिलाड़ी को स्नाइपर के साथ रहना चाहिए. वहीं बाकी खिलाड़ियों को ज़्यादा डैमेज वाली गन का इस्तेमाल करना चाहिए. खिलाड़ियों को स्मोक ग्रेनेड, हैंड ग्रेनेड, पैन, इत्यादि का भी मैच के दौरान इस्तेमाल करना चाहिए.

3. फ्लैंक : फ्लैंकिंग का अर्थ होता है कि, किसी खिलाड़ी पर सामने से हमला न कर के, दाएं या बाएं से हमला करना. कई बार स्क्वॉड या सोलो खिलाड़ी अपने दुश्मन पर सामने से हमला करने की गलती कर बैठते हैं. फ्लैंकिंग, BGMI में हमेशा काम करने वाली तकनीक है. फिर चाहे वो सोलो मैच हो या स्क्वॉड मैच, इस एक तकनीक से आपके जीतने के मौके काफी बढ़ जाते हैं. 

4. टीम के साथ संपर्क : BGMI में मैच के दौरान आपको हर वक़्त अपनी टीम के साथ संपर्क में रहना चाहिए. आपके साथी खिलाड़ी आपको दुश्मन की जगह का सही ब्यौरा दे सकते हैं. इसके अलावा सप्लाई और रिवाइव करने में आपकी टीम बहुत अधिक काम आएगी. 

5. पूरी टीम का एक ही लोकेशन पर न रुकना : मैच में जहां आपको टीम के साथ रहना चाहिए, वहीं यह भी ज़रूरी है कि सारे खिलाड़ी किसी एक ही जगह पर झुंड बनाकर न रुके हों. इससे आप दुश्मन की नज़र में जल्दी आ सकते हैं और अगर आपका दुश्मन आप पर ग्रेनेड से हमला करता है, तो आपकी पूरी टीम एक ही बार में नॉक आउट हो सकती है. 

6. एडवांटेज वाली पोज़ीशन पर हाईड करना : BGMI में अगर आप पोज़िशनल एडवांटेज में हो, तो आप किसी भी लड़ाई की आधी जीत पहले ही जीत चुके हैं. ऊँची जगहों पर होना, पुल के एंट्री पॉइंट की जगह पर होना, किसी ऊँचे टावर पर होना इत्यादि आपको पोज़िशनल एडवांटेज देते हैं. इससे आपका दुश्मन खिलाड़ी आपको आसानी से मार नहीं पाएगा, मगर आपके लिए उसे मारना काफी आसान हो जाएगा. 

7. एक जगह पर ज़्यादा देर तक न रुकें: आपका ज़्यादा देर तक एक ही जगह पर रुके रहना, आपकी जीत के मौकों को कम कर देता है. इससे आप अपने दुश्मन की नजरों में आसानी से आ जाते हैं. जिससे उसका, आप पर निशाना लगाना भी काफी आसान हो जाता है. इसलिए BGMI में मैच के दौरान खिलाड़ियों को लगातार अपनी जगह बदलती रहनी चाहिए. इसके अलावा, आपके छिपने की जगह भी दुश्मन की नज़रों से दूर होनी चाहिए. आपके छिपने का स्थान कोई ऐसी जगह होनी चाहिए, जहां पर आप दुश्मन के पीछे से हमला कर पाएं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com