IPL: कार्तिक त्यागी की परफेक्ट यॉर्कर की वजह है यह भारतीय गेंदबाज

IPL: कार्तिक त्यागी की परफेक्ट यॉर्कर की वजह है यह भारतीय गेंदबाज

संयुक्त अरब अमीरात में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के दूसरे भाग में, एक नया युवा सितारा उभरा है. पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए IPL 2021 के 32वें मुकाबले में राजस्थान के 20 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए राजस्थान को रोमांचक जीत दिलाई. 186 रनों का पीछा कर रही पंजाब किंग्स को आखिरी ओवर में जीत के लिए 4 रन चाहिए थे. लेकिन राजस्थान रॉयल्स के नौजवान तेज़ गेंदबाज कार्तिक त्यागी के इरादे कुछ और ही थे. अपनी परफेक्ट यार्कर की बदौलत कार्तिक ने राजस्थान को 2 रनों से बेहद रोमांचक जीत दर्ज करने में मदद की, और राजस्थान के लिए हीरो बन कर उभरे. IPL के इस मैच को कार्तिक त्यागी द्वारा डाले गए आखिरी ओवर के लिए लंबे समय तक याद किया जाएगा. 

IPL मैच रिपोर्ट

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे IPL मुकाबले में पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स को एविन लुईस और यशस्वी जयसवाल ने अच्छी शुरुआत दिलाई. इविन लुईस और यशस्वी जयसवाल ने क्रमशः 36 और 49 रन की शानदार सलामी पारियां खेली. लेकिन इन दोनों के विकेट गिरने के बाद राजस्थान की गाड़ी पटरी से उतरती नजर आई. मध्यक्रम में एक बार फिर से एक नौजवान भारतीय बल्लेबाज ने मोर्चा संभाला. महिपाल लोमरर ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 17 गेंदों में 43 रनों की आतिशी पारी खेली. जिस समय महिपाल क्रीज पर थे, उस समय लग रहा था, कि राजस्थान रॉयल्स आसानी से 200 रन का लक्ष्य खड़ा कर सकती है. लेकिन अर्शदीप द्वारा महिपाल का विकेट लिए जाने के बाद राजस्थान के लिए कोई जिम्मेदारी के साथ अंत तक बल्लेबाजी नहीं कर सका. इसी का नतीजा था, कि राजस्थान रॉयल्स की इनिंग्स, 185 रन के स्कोर पर सिमट गई थी. पंजाब किंग्स के लिए मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए क्रमशः तीन और पांच विकेट लिए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की शुरुआत बेहतरीन रही. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के बीच 120 रनों की साझेदारी हुई और एक समय ऐसा लग रहा था, कि पंजाब बेहद आसानी से यह मुकाबला जीत लेगा. हालांकि केएल राहुल को राजस्थान रॉयल्स की ओर से तीन जीवनदान भी दिए गए. एविन लुईस,‌रियान पराग और चेतन सकरिया द्वारा उनके तीन कैच छूटे, जिसका फायदा उठाते हुए, उन्होंने 33 गेंदों में 49 रन की पारी खेलकर पंजाब को शानदार शुरुआत दी. केएल राहुल के साथ ही, सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 43 गेंदों में 67 रन की बेहतरीन पारी खेली. लेकिन पंजाब की असली मुसीबतें तब शुरू हुईं जब केएल राहुल और मयंक अग्रवाल लगातार ओवरों में आउट होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए एडन मार्क्रम और निकोलस पूरन ने 50 रन की साझेदारी की और टीम को जीत के बेहद नजदीक पहुंचा दिया. लेकिन यह दोनों सेट बल्लेबाज, टीम को जीत की सीमा रेखा के पार पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाने में असफल रहे, और राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स के मुंह से जीत चुराने में सफल रही.

अंतिम ओवर में जीत के लिए ज़रूरी 4 रनों में से पंजाब की टीम केवल 2 रन ही जुटा सकी. पंजाब किंग्स के एडन मार्क्रम,‌ फाबियन एलन, दीपक हुड्डा और निकोलस पूरण के पास कार्तिक त्यागी की परफेक्ट यॉर्कर गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था. अंतिम ओवर में करिश्माई गेंदबाजी करते हुए कार्तिक त्यागी ने 2 रन देकर दो विकेट चटकाए.

कौन है कार्तिक त्यागी का हीरो

कार्तिक त्यागी का जन्म 8 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश के हापुड़ में हुआ था. सीधे हाथ के तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी, इंडिया ए और इंडिया अंडर-19 के लिए भी खेल चुके हैं. 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपनी तेज गेंदबाजी और स्विंग से दुनिया भर के क्रिकेट आलोचकों का ध्यान, कार्तिक त्यागी ने अपनी और खींचा था. अंतिम ओवरों में बेहतरीन यॉर्कर डालने की उनकी क्षमता, उन्हें बेहद खास बनाती है. अपनी इन्हीं क्षमताओं की बदौलत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम में वह बतौर स्पेशलिस्ट नेट बॉलर शामिल किए गए थे. यहां पर उन्हें टीम इंडिया और यार्कर किंग जसप्रीत बुमराह का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. इस दौरे पर उन्हें जसप्रीत बुमराह से काफी कुछ सीखने को मिला. IPL 2021 के मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ अंतिम ओवर में घातक योर्कर की बदौलत राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाने के बाद, उनके लिए जसप्रीत बुमराह की ओर से बधाई भरा ट्वीट आया. 

ट्वीट में जसप्रीत बुमराह ने कार्तिक त्यागी द्वारा अंतिम ओवर की तारीफ करते हुए कहा, कि वह उनकी गेंदबाजी से बेहद प्रभावित हुए हैं.

वहीं कार्तिक त्यागी भी अपने हीरो से मिली प्रशंसा के बाद खुशी से फूले नहीं समाए. जसप्रीत बुमराह के ट्वीट का जवाब देते हुए उन्होंने लिखा, कि अपने हीरो से प्रशंसा पाकर उन्हें बेहद अच्छा लग रहा है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com