FIFA World Cup 2022 Finale Moments: मैच के इन मूमेंट्स ने बढ़ाई फैंस के दिलों की धड़कन

FIFA World Cup 2022 Finale Moments: मैच के इन मूमेंट्स ने बढ़ाई फैंस के दिलों की धड़कन

रविवार को लुसैल स्टेडियम (Lusail Stadium) में फीफा विश्व कप 2022 (FIFA, World Cup 2022) का फ़ाइनल मुक़ाबला खेला गया. इस मुक़ाबले में लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने लंबे इंतज़ार के बाद, आखिरकार विश्व कप ट्रॉफी (FIFA Trophy) अपने नाम की. फ़ीफ़ा विश्व कप का यह मुक़ाबला काफी तनावपूर्ण रहा, जिसमें अर्जेंटीना (Argentina vs France) ने अपना तीसरा फीफा विश्व कप खिताब जीतने के लिए 36 सालों का संघर्ष किया. मैच के दौरान अतिरिक्त समय के बाद नाटकीय रूप से 3-3 से ड्रॉ के बाद पेनल्टी पर गत चैंपियन फ्रांस को 4-2 से हरा दिया. 

फीफा विश्व कप 2022 के 7 बेहतरीन पलों पर एक नज़र 

1. फ़ीफ़ा ट्रॉफ़ी का अनावरण: कतर (Qatar) के लुसैल स्टेडियम में अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच विश्व कप फाइनल मैच से पहले पूर्व स्पेनिश फुटबॉलर और विश्व कप विजेता इकर कैसिलास (Iker Casillas) और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने स्टेडियम में फीफा विश्व कप ट्रॉफी का अनावरण किया. ट्रैवेल केस को ट्रॉफी की सुरक्षा और परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका वज़न 6.175 किलोग्राम है और यह 18 कैरेट सोने और मैलाकाइट से बना है.

2. किलियन एम्बाप्पे ने बदला मैच का रुख़: मैच ख़त्म होने में जब 10 मिनट का समय बचा था, उस समय अर्जेंटीना 2-0 पर था. सभी को ऐसा लग रहा था, कि अर्जेंटीना आसानी से मैच जीत जाएगा, लेकिन तभी किलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) ने मैच का रुख़ पलट दिया. सबसे पहले, उन्होंने 80वें मिनट में 1 पेनल्टी की और फिर एक मिनट बाद ही वॉली में फायर कर फ्रांस को अर्जेंटीना के बराबरी पर ला दिया. 

3. एम्बाप्पे की ऐतिहासिक हैट्रिक: 118वें मिनट में एम्बाप्पे ने गोल कर, अपनी हैट्रिक (Mbappe Hattrick) पूरी की. उनकी इस शानदार हैट्रिक के साथ फ़्रांस की फीफा विश्व कप 2022 जीतने की उम्मीदें एक बार फिर ज़िंदा हो गईं. इसी के साथ स्कोर 3-3 पर पहुँच गया.

4. आख़िरी पेनेल्टी शूटआउट: पेनेल्टी शूटआउट के दौरान, जहां अर्जेंटीना के पाउलो डायबाला (Paulo Dybala) ने पेनल्टी को गोल में बदलकर अर्जेंटीना को बढ़त दिलाई. वहीं फ्रांस के चौउमेनी (Tchouameni) का शॉट गोल से दूर लगा. इसके बाद, मैच ख़त्म होने से कुछ ही मिनट पहले अंतिम पेनल्टी में अर्जेंटीना के मोंटील (Montiel) ने अपनी टीम के लिए गोल कर 4-2 से उन्हें विश्व चैंपियन बनाया.

5. अर्जेंटीना की टीम ने लगाया स्टेडियम का चक्कर: फ़्रांस पर अर्जेंटीना की यादगार जीत के साथ, फ़ीफ़ा विश्व कप 2022 ख़त्म हुआ. सभी चैंपियन्स को को पदक दिये गए और अर्जेंटीना की टीम ने पूरे मैदान में चलकर फैंस का अभिवादन किया. 

6. मेस्सी को मिली गोल्डन बॉल: लियोनल मेस्सी ने साल 2014 के बाद गोल्डन बॉल (Golden Ball) को एक बार फिर अपने नाम किया. यह गोल्डन बॉल उसकी छवि प्रदान करता है, जिसे अर्जेंटीना के प्रशंसक इतने सालों से देखना चाहते थे. इसके बाद, वह कैमरों के लिए पोज़ देने से पहले विश्व कप ट्रॉफी को चूमते हैं. 

7. लियोनेल मेसी के नाम पर गूंजा स्टेडियम: विश्व कप के इतिहास में सबसे चौंकाने वाली जीत में से एक को अपने नाम कर लियोनेल मेसी ने इतिहास रच दिया. फ़ीफ़ा ट्रॉफ़ी के लिए उनके नाम की घोषणा होते ही, उनके ल्यूसेल स्टेडियम ज़ोरदार तालियों और आतिशबाज़ी से गूँज उठा. उन्हें क़तर के अमीर और फीफा बॉस गियान्नी इन्फेंटिनो (Gianni Infantino) द्वारा विश्व कप ट्रॉफी सौंपी गई और एक प्रकार का सुनहरा काला वस्त्र भी पहनाया गया. इसके बाद, मेसी विश्व कप ट्रॉफी को मज़ेदार अंदाज में अपने साथियों के पास लाए और उसे ऊपर उठाया. आपको बता दें, कि मेसी ने फुटबॉल से रिटायरमेंट ले ली है और यह उनका आखिरी विश्व कप मैच था.

Image Source


यह भी पढ़ें: चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट शतक के साथ खत्म किया 3 साल का इंतजार

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com