ICC T20 World Cup Updates: एक बार फिर सिर चढ़ बोलेगा क्रिकेट का खुमार, Kohli की टीम विश्व कप के लिए है तैयार

ICC T20 World Cup Updates: एक बार फिर सिर चढ़ बोलेगा क्रिकेट का खुमार, Kohli की टीम विश्व कप के लिए है तैयार

17 अक्टूबर 2021 से 14 नवंबर 2021 तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में T20 World Cup 2021 का आयोजन किया जा रहा है. कप्तान Virat Kohli की अगुवाई में विश्व कप के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम घोषित कर दी गई है. टीम में कुछ बदलाव करते हुए स्पिनर R Ashvin की 4 साल बाद टीम में वापसी की गई है. वहीं भारत के पूर्व कप्तान Mahendra Singh Dhoni को भी इस बार खिलाड़ियों के मार्गदर्शन के लिए मेंटर की भूमिका दी गई है. 

T20 World Cup के लिए चुनी गई भारतीय टीम: Virat Kohli(कप्तान), Rohit Sharma (उपकप्तान), KL Rahul, Suryakumar Yadav, Rishabh Pant, Ishan Kishan, Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Mohammad Shami, Bhuvneshwar Kumar, Jaspreet Bumrah, Axar Patel, R Ashwin, Rahul Chahar

आइए जानते हैं T20 World Cup में भारत का अब तक का सफर 

T20 World Cup 2007

दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में पहला टी20 विश्व कप का आयोजित किया गया था. हालांकि पहली बार आयोजन के कारण, उस समय तक टी20 विश्व कप को इतनी ज्यादा ख्याति नहीं मिली हुई थी. इस कारण भारत के भी कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इसमें भाग लेने से मना कर दिया था. कप्तान Mahendra Singh Dhoni की अगुवाई की में उतरी युवा टीम ने इस विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सबको हक्का बक्का कर दिया था. भारत ने पहले ही विश्व कप में फाइनल में पहुंचकर पाकिस्तान को 5 रनों से मात देकर विश्व कप अपने नाम किया था. 

T20 World Cup 2009

इंग्लैंड में आयोजित टी20 विश्व के दूसरे संकरण ने भारतीय टीम अपना जलवा नही बिखेर पाई थी. दूसरे राउंड में प्रवेश के साथ ही भारतीय टीमों का हौसला डगमगा गया और लगातार मिली हार के बाद उन्हें विश्व कप टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. इस विश्व कप में पाकिस्तान ने श्रीलंका को पटखनी देकर खिताब अपने नाम किया था.

T20 World Cup 2010

वेस्टइंडीज में एक साल बाद ही टी20 विश्व कप के तीसरे संस्करण का आयोजित किया गया था. भारत की शुरुआत इस सीजन में काफी बेहतरीन थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीमों के सामने भारत का प्रदर्शन ढीला पड़ गया. लगातार तीन मैच गंवाने के बाद भारतीय टीम को एक बार फिर टी20 विश्वकप से बाहर होना पड़ा. वहीं इंग्लैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम कर दिया. 

T20 World Cup 2012

टी20 विश्व कप का चौथा संस्करण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(ICC) द्वारा लागू किए नए नियम   के मुताबिक हुआ. दरअसल, इस विश्व कप से पहले आईसीसी ने नियम निर्धारित किया कि टी20 विश्व कप का आयोजन हर दो साल के अंतराल के बाद होगा. श्रीलंका में आयोजित इस विश्व कप में भारत की शुरुआत अच्छी थी. हालांकि, सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए भारतीय टीम रन रेट के आधार पर पाकिस्तान से पिछड़ गई और भारत का सफर वहीं खत्म हो गया. श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए फाइनल वेस्टइंडीज ने खिताब अपने नाम किया. 

T20 World Cup 2014

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में आयोजित हुए 2014 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम ने एक बार फिर फाइनल में प्रवेश किया था. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में मात देकर फाइनल में प्रवेश किया. जहां उसकी टक्कर श्रीलंका से हुई. हालांकि, दुर्भाग्यवश भारतीय टीम को श्रीलंका से 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी. फाइनल में खेले गए इस मैच की हार का ठीकरा Yuvraj Singh को धीमी बल्लेबाजी पर फोड़ा गया. 

T20 World Cup 2016

2016 में पहली बार भारत ने टी20 विश्वकप की मेजबानी की थी. भारत ने इस विश्व कप में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया था. लेकिन टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज के हाथों 7 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. Mahendra Singh Dhoni की कप्तानी वाली इस टीम को अपनी गेंदबाजी के खराब प्रदर्शन के करना सेमीफाइनल मैच अपने हाथों से गवाना पड़ा था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com