T20 World Cup: भारतीय टीम के लिए ऐसे तय होगा सेमीफाइनल का रास्ता

T20 World Cup: भारतीय टीम के लिए ऐसे तय होगा सेमीफाइनल का रास्ता

T20 World Cup में भारतीय टीम की शुरुआत काफ़ी खराब रही. भारतीय टीम ने पहला मुकाबला Pakistan से खेला जिसमें भारत को 10 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था. Pakistan से मुकाबला हारने के बाद, भारत ने T20 World Cup में अपना दूसरा मैच New Zealand के खिलाफ खेला था. New Zealand ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हराकर, शानदार जीत अर्जित की थी. इस हार के बाद भारतीय टीम और BCCI को लोगों की नराज़गी का सामना करना पड़ रहा था. 

T20 World Cup में भारतीय टीम के हार का सिलसिला तब खत्म हुआ, जब भारत में अपना तीसरा  और निर्णायक मैच Afghanistan के खिलाफ़ खेला. इस मुकाबले में भारत ने शानदार जीत हासिल करते हुए Afghanistan को 66 रनों से हरा थमा दी. इस जीत के बाद, भारत T20 World Cup में अपनी साख बचाने में भी कामयाब रहा. बीते शुक्रवार को Scotland के खिलाफ भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल कर, T20 World Cup के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा हुआ है. लेकिन भारत को सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए कई समीकरणों का सामना करना पड़ेगा. 

इन समीकरणों से पहुंच सकता है भारत T20 World Cup के सेमीफाइनल में

1. T20 World Cup में Afghanistan vs New Zealand अपना आखिरी मुकाबला कल खेलेंगे. इस मुकाबले पर भारतीय टीम की भी नज़र रहेगी. आपको बता दें, कि इस समय पॉइंट्स टेबल पर New Zealand की टीम दूसरे स्थान पर और Afghanistan की टीम चौथे स्थान पर है. कल खेले जाने वाले मुकाबले में अगर Afghanistan New Zealand को 50 रनों के कम के अंतराल से हरा देता है, तो भारत अपना चौथा मुकाबला जो Namibia के साथ खेलगा, उसमे 37 रनों के अधिक अंतराल से जीतना होगा. इसके अलावा, अगर भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करती है, तो भारत को वो लक्ष्य 15.5 ओवर में हासिल करना होगा. 

2. Afghanistan की टीम अगर New Zealand को 25 रनों के कम अंतराल से हराती है, तो भारत को Namibia के खिलाफ 14 रनों से अधिक के अंतर से जीत हासिल करनी होगी.  इसके साथ ही, अगर Namibia पहले खेलेते हुए भारत को लक्ष्य देता है, तो टीम को यह लक्ष्य 18 ओवर में हासिल करना होगा. 

आपको बता दें, कि T20 World Cup के सेमीफाइनल में Pakistan पहले ही अपनी जगह बना चुका है. साथ ही, Pakistan अपने चारों मुकाबले जीतकर 8 अंकों और +1.065 रन रेट के साथ अंकतालिका में पहले स्थान पर है. वहीं अंकतालिका में New Zealand की टीम 4 मे से 3 मुकाबले  जीतकर 6 अंकों और +1.277 रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम 4 मे से 2 मुकाबले जीतकर 4 अंकों और +1.619 मजबूत रन रेट के साथ अंकतालिका पर तीसरे स्थान पर है. इससे पहले भारत की रन रेट 3 नवंबर 2021 को -1.61 थी. इसके बाद भारत ने 2 मुकाबलों में जीत हासिल करके अपने रन रेट में काफ़ी सुधार किया है. जिससे टीम की रन रेट +1.619 हो गई. 

Afghanistan 4 मे से 2 मुकाबले जीतकर 4 अंकों और +1.481 रन रेट के साथ चौथे स्थान पर है. अर्थात यह कहा जा सकता है, Afghanistan अगर New Zealand को हराती है, तो जीत का अंतर कम से कम रहना चाहिए, जिससे भारतीय टीम की राह आसान हो सके. क्योंकि Afghanistan और भारतीय के नेट रन रेट में ज्यादा अंतर नहीं है. अगर दोनों ही टीमें अपने आखिरी मैच जीत जाती हैं, तो भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है.

Namibia ने T20 World Cup  में 4 मुकाबले खेले हैं, जिसमे से उसे 1 में जीत हासिल हुई है. इसकी के साथ टीम 2 अंकों और -1.851 रन रेट के साथ अंकतालिका में पांचवें स्थान पर है. Scotland को इस T20 World Cup खेले गए चारों मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है, जिस कारण टीम -3.494 रन रेट के साथ अंकतालिका में छठे स्थान पर है. 

भारत और Afghanistan के बीच हाल ही में T20 World Cup का मुकाबला खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने अफगान टीम को करारी शिकस्त दी थी.  सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए भारतीय टीम  को यह मैच जीतना जरूरी था.  वहीं भारत की उम्मीदें Afghanistan और New Zealand के बीच होने वाले मैच पर  टिकी हुई हैं. इस मुकाबले में भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए Afghanistan का यह मैच जीतना जरूरी है. ऐसे में हर भारतीय चाहता है, कि Afghanistan की टीम New Zealand के खिलाफ अपनी पूरी ताकत से मैदान में उतरे. भारत के खिलाफ मैच में Afghanistan को मुजीब की कमी खली थी क्योंकि वह चोटिल होने के चलते प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सके थे.

इसके बाद भारतीय टीम के ऑफस्पिनर R. Ashwin ने पहले तो Afghanistan टीम को ऑल द बेस्ट बोलते हुए अपने मन की बात कही. R. Ashwin ने कहा, कि "मुझे अच्छा लगेगा अगर मैं मुजीब के लिए भारतीय फीजियो से कोई सहायता उपलब्ध करा सकूं. हम उम्मीद करते हैं, कि वो कीवी टीम के खिलाफ मैच से पहले फिट हों". 

इसका जवाब Afghanistan के लेगस्पिनर Rashid Khan ने एक दिलचस्प अंदाज में दिया. Rashid Khan ने मजकिया अंदाज में  R. Ashwin को जवाब देते हुए कहा, कि "भाई टेंशन मत लो. हमारी टीम के फीजियो प्रशांत पंचाडा देख रहे हैं". इससे यह साफ जाहिर होता है, कि भारतीय टीम का कर सदस्य Afghanistan और New Zealand के बीच होने वाले मैच पर अपनी नज़र बनाए हुए है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com