IND vs NZ 3rd ODI: भारत ने न्यूज़ीलैंड को दी 90 रन से मात, 3-0 से जीती सीरीज़

IND vs NZ 3rd ODI: भारत ने न्यूज़ीलैंड को दी 90 रन से मात, 3-0 से जीती सीरीज़

भारत और न्यूज़ीलैंड भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (IND vs NZ) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज़ का तीसरा मुकाबला, इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम (Holkar Stadium) में खेला गया. भारत ने यह मैच 90 रनों से अपने नाम किया और सीरीज़ भी 3-0 के अंतर से जीत ली. भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए न्यूज़ीलैंड के सामने 386 रनों का लक्ष्य रखा था. इसके जवाब में कीवी टीम 295 रन ही बना पाई और मैच हार गई.

मंगलवार को हुए एक रोमांचक मुक़ाबले में, भारत ने न्यूज़ीलैंड को 90 रन से हरा दिया. इसके साथ ही, भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में कीवी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया. युजवेन्द्र चहल (Yuzvendra Chahal) की गेंद पर विराट कोहली (Virat Kohli) ने मिचेल सेंटनर (Mitchell Santner) का कैच पकड़कर, न्यूज़ीलैंड की पारी समाप्त की. सैंटनर ने 29 गेंदों में 34 रन बनाए. इस मैच में जीत के साथ ही, भारतीय टीम वनडे में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है. 

मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 385 रन बनाए, जिसमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने शतकीय पारियां खेली. वहीं, हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने अर्धशतक लगाया. इसके जवाब में न्यूज़ीलैंड के लिए डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) ने शतकीय पारी खेली, लेकिन उन्हें किसी बल्लेबाज़ का साथ नहीं मिला. हेनरी निकोलस (Henry Nicholls) और सेंटनर ने कोशिश की, लेकिन दोनों अर्धशतक भी नहीं लगा सके. अंत में भारत ने यह मैच 90 रन से जीत लिया.

रोहित और गिल ने बनाए रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 30वां शतक लगाया और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की बराबरी कर ली. अब वनडे में सबसे ज़्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित से आगे सिर्फ विराट कोहली (46 शतक) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) (49 शतक) हैं. वहीं, गिल ने इस सीरीज़ में कुल 360 रन बनाए और तीन मैच की वनडे सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में बाबर आज़म की बराबरी की. अगर गिल इस मैच में एक रन और बना लेते तो वह तीन मैच की वनडे सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ होते.

आपको बता दें, कि अब भारत और न्यूज़ीलैंड की टीम, तीन मैचों की टी20 सीरीज़ (IND vs NZ T20 Series) में भिड़ेंगी, जिसकी शुरुआत 27 जनवरी को रांची में होगी. 


Image Source

यह भी पढ़ें: Oversight Committee: फिर आमने-सामने आए खिलाड़ी और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com