IND vs SA 1st T20: विश्व रिकॉर्ड बनाने से चूका भारत, अफ़्रीकी टीम ने दी 7 विकटों से मात

IND vs SA 1st T20: विश्व रिकॉर्ड बनाने से चूका भारत, अफ़्रीकी टीम ने दी 7 विकटों से मात

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज़ का पहला मैच गंवा दिया है. दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. मैच में टॉस हारकर, पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 4 विकेट पर 211 रन बनाए थे. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 3 विकेट गंवाकर 19.1 ओवरों में ही 212 रन बना लिए और 5 मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

मिलर और डुसेन के तूफान में उड़े भारतीय गेंदबाज

अफ्रीकी टीम को भारतीय टीम ने 212 रनों का लक्ष्य दिया था, ऐसे में जब अफ्रीकी टीम ने 81 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए, तब ऐसा लगा कि टीम इंडिया इस मैच को आसानी से जीत जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ, डेविड मिलर (David Miller) और रस्सी वैन डेर ड्यूसेन (Rassie van der Dussen) ने 131 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की और टीम को जीत दिला दी. डेविड मिलर ने अपनी पारी में 31 बॉल में नाबाद 64 रनों की पारी खेली और सिर्फ 22 बॉल में अपना अर्धशतक पूरा किया.

दूसरी ओर, रस्सी वैन डेर ड्यूसेन ने भी 46 गेंदों में नाबाद 75 रन बनाए. इससे पहले, कप्तान तेंबा बवुमा (Temba Bavuma) ने 10 रनों की पारी खेली थी. IND vs SA के बीच हुए मैच में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar), हर्षल पटेल (Harshal Patel) और अक्षर पटेल (Axar Patel) को 1-1 विकेट मिला.

भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी आक्रामक रही. दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की, लेकिन ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) 15 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुए. वहीं, ईशान किशन (Ishan Kishan) ने 48 गेंदों में 76 रनों की शानदार पारी खेली.

इसके बाद, बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 36, कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 29 रन बनाए. अंत में उप कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने 12 गेंदों में नाबाद 31 रन बनाए.

लगातार 12 जीत के बाद मिली हार

आपको बता दें, कि IND vs SA सीरीज़ के पहले मैच में भारतीय टीम के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका था. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. भारतीय टीम, इस मैच से पहले लगातार 12 टी20 मैच जीत चुकी थी. वहीं, अगर इस बार भी भारतीय टीम को जीत मिलती, तो वह लगातार 13 जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन जाती. लेकिन अफ्रीकी टीम ने इस प्लान को चौपट कर दिया. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि दोनों टीमों के बीच दूसरा टी20 मुकाबला 12 जून को कटक में खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर भारतीय टीम, सीरीज़ में 1-1 की बराबरी करना चाहेगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com