Tokyo Paralympics: भारत के खाते में आया एक और पदक, शूटर Singhraj Adhana ने जीता कांस्य पदक

Tokyo Paralympics: भारत के खाते में आया एक और पदक, शूटर Singhraj Adhana ने जीता कांस्य पदक

Tokyo Olympics 2020, के बाद अब भारतीय एथलीट Tokyo Paralympics में भी नए रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं. 10m एयर पिस्टल शूटिंग में देश के Singhraj Adhana ने कांस्य पदक देश के खाते में डाल दिया है. इसी के साथ भारत के Tokyo Paralympics में अब 8 पदक हो चुके हैं. Singhraj की जीत के बाद से ही उन्हें सोशल मीडिया पर देश भर से शुभकामनाएं मिलने लगीं. उन्हें बधाई देने वालों ने राष्ट्रपति, Ramnath Kovind और  प्रधानमंत्री, Narendra Modi भी शामिल हैं. ट्विटर पर कल से ही भारतीय एथलीटों के प्रदर्शन को लेकर अलग अलग हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं. भारत के खिलाड़ियों ने अब तक 2 गोल्ड, 4 सिल्वर, और 2 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

Tokyo Paralympics में भारत की और से स्वर्ण पदक जीतने वालों में Avani Lekhara और Sumit Antil शामिल हैं. वहीं, Bhavina Patel, Nishad Kumar, Devendra Jhajharia और Yogesh Kathuniya रजत पदक जीत चुके हैं. इसके अलावा कांस्य पदक विजेताओं में Sundar Singh Gurjar और Singhraj Adhana, शामिल हैं. इसी के साथ अलग अलग सरकारों ने खिलाड़ियों के लिए नकद इनाम भी घोषित किया है. राजस्थान सरकार  ने प्रदेश के Avani Lekhara के लिए 3 करोड़ रुपए और Sundar Singh Gurjar को 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है.

Tokyo Paralympics और Olympics दोनों ही इवेंट्स में जैवलिन थ्रो में देश के एथलीट बेहतरीन प्रदर्शन करते नजर आए. Tokyo Olympics का ज्वेलिन स्वर्ण पदक Neeraj Chopra लेकर आए. वहीं Paralympics में भी स्वर्ण पदक हरियाणा के ही Sumit Antil ने ही जीता है. इसके अलावा Devendra Jhajharia ने तीसरी बार Paralympics में पदक जीत इतिहास रच दिया है. Devendra साल 2004 के Athens paralympics में और 2016 के Rio Paralympics में स्वर्ण पदक विजेता रहे थे. वहीं, इस बार उन्होंने रजत पदक अपने नाम किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा कि, वो यह पदक अपने स्वर्गीय पिता को समर्पित करते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com