Shane Warne Death: कुछ ऐसा था स्पिन के जादूगर का करियर, राजस्थान रॉयल्स को दिलाया था पहला आईपीएल खिताब

Shane Warne Death: कुछ ऐसा था स्पिन के जादूगर का करियर, राजस्थान रॉयल्स को दिलाया था पहला आईपीएल खिताब

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी और महान स्पिनर Shane Warne का 52 साल की उम्र में निधन हो गया है. जानकारी के मुताबिक, उनका निधन शुक्रवार शाम को दिला का दौरा पड़ने से हुआ है. अपने आखिरी समय में Shane Warne थाईलैंड स्थित अपने विला में थे, जहां उन्हें बेहोश पाया गया. इसके बाद, उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

दुनिया के इस महानतम खिलाड़ी के निधन की खबर के बाद से, क्रिकेट जगत गहरे शोक में है. वहीं क्रिकेट जगत के कई दिग्गज खिलाड़ी आज ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के इस दिग्गज खिलाड़ी को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. आपको बता दें, कि Shane Warne ने अपने क्रिकेट करियर में कई उपलब्धियां हासिल की थी. उनकी ज़बरदस्त गेंदबाज़ी के कारण, उन्हें क्रिकेट की दुनिया में ‘स्पिन का जादूगर’ भी कहा जाता था.

Shane Warne का क्रिकेट करियर

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद, Shane Warne दुनिया के दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे. उन्होंने अपने शानदार टेस्ट करियर में 708 विकेट चटकाए थे. वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट मैच और 194 वनडे मैच खेले थे. आपको बता दें, कि उन्होंने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी अंतराष्ट्रीय मुकाबला खेला था, जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट से सन्यास ले लिया था.

Shane Warne ने अपने क्रिकेट करियर में कई उपलब्धियां हासिल की थी. वह दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज़ थे, जिन्होंने 3 देशों के खिलाफ 100 या उससे अधिक विकेट हासिल किए थे. आज तक Shane Warne के अलावा, कोई भी गेंदबाज़ ऐसा कारनामा नहीं कर पाया है.

आईपीएल में राजस्थान राॅयल्स को दिलाया था खिताब

स्पिन के जादूगर का भारत से खास नाता रहा था. साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीज़न में Shane Warne राजस्थान रॉयल्स के पहले कप्तान थे. उनकी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स पहले संस्करण की विजेता टीम बनी थी. वहीं उनके निधन पर राजस्थान रॉयल्स की टीम ने एक भावुक नोट शेयर करके, उन्हें श्रद्धाजंलि दी है.

क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

Shane Warne के निधन के बाद, पूरे क्रिकेटर जगत में शोक की लहर दौड़ गई है. ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में उनके निधन पर शोक जताया जा रहा है. वहीं भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने उनके निधन पर गहरा शोक जताया है. कभी एक ज़माने में इन दोनों महान खिलाड़ियों की प्रतिद्वंदिता काफी लोकप्रिय हुआ करती थी.

भारत के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह ने भी Shane Warne के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

पूर्व खिलाड़ी और पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भी स्पिन के जादूगर के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

इसके अलावा, भारत के पूर्व कप्तान Virat Kohli ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

Related Stories

No stories found.