Rohit Sharma Fined: आईपीएल के आगाज़ के साथ मुंबई के कप्तान पर लगा 12 लाख का जुर्माना

Rohit Sharma Fined: आईपीएल के आगाज़ के साथ मुंबई के कप्तान पर लगा 12 लाख का जुर्माना

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का धमाकेदार आगाज़ हो चुका है. हालांकि, मुंबई इंडियंस (MI) के लिए IPL की शुरुआत काफ़ी निराशाजनक रही है. रविवार को खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने MI को रोमांचक तरीके से मात दी. वहीं इसी बीच MI को एक और तगड़ा झटका भी लगा है, जो काफ़ी सुर्खियां बटोर रहा है.

दरअसल, MI पर स्लो ओवर रेट यानी धीमी ओवर गति का जुर्माना लगाया गया है, जिसको लेकर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को 12 लाख रूपए का जुर्माना भरना पड़ेगा. IPL से सम्बंधित अधिकारी की तरफ़ से जारी बयान में कहा गया है, कि "DC के खिलाफ़ खेले गए मैच में, MI ने धीमी ओवर गति से गेंदबाज़ी की है. धीमी ओवर गति से जुड़ा यह टीम का पहला अपराध है, ऐसे में MI के कप्तान पर 12 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया है."

वहीं मौजूदा नियमों के मुताबिक, अगर किसी भी टीम पर धीमी ओवर गति का जुर्माना लगता है, तो उस टीम के कप्तान से जुर्माना राशि ली जाती है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा से 12 लाख रूपए की जुर्माना राशि ली जाएगी. इस सीज़न की शुरुआत के पहले ही मैच में मिली हार के बाद, MI के लिए यह दूसरा बड़ा झटका है.

Rohit Sharma पर लगे जुर्माने का ये है असल नियम

रोहित शर्मा पर लगे 12 लाख रूपए के इस जुर्माने के बाद, इसके पीछे के नियम को जानने की लोगों में काफ़ी जिज्ञासा नज़र आ रही है. तो IPL के नियमों के मुताबिक़, मैच के दौरान सभी टीमों को एक तय समय के अंदर, अपनी पारी के 20 ओवर पूरे करने होते हैं. ऐसा ना होने पर धीमी ओवर गति नियम के तहत जुर्माना लगाया जाता है. पहली बार ऐसा होने पर मैच फीस काटी जाती है, तो वहीं अगर फिर से यही गलती दोहराई जाती है, तो बड़ा एक्शन भी लिया जा सकता है.

DC ने 4 विकेट से MI को दी मात

रविवार को खेले गए मैच में MI ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 का स्कोर खड़ा किया था. मुंबई की ओर से ईशान किशन (Ishan Kishan) ने 81 और रोहित शर्मा ने 41 रनों की पारी खेली थी. मगर लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली ने पारी के आखिरी ओवरों में (Akshar Patel), ललित यादव (Lalit Yadav) की धुआंधार पारी की बदौलत MI पर जीत हासिल कर ली.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com