Roger Binny News:सौरव गांगुली की जगह नज़र आएंगे ये पूर्व भारतीय खिलाड़ी

Roger Binny News:सौरव गांगुली की जगह नज़र आएंगे ये पूर्व भारतीय खिलाड़ी

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी (Roger Binny) को Board of Control for Cricket in India (BCCI) यानी बीसीसीआई की वार्षिक बैठक में, 36वें अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. वह सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की जगह लेंगे, जो 2019 से अब तक इस पद पर थे. वहीं, दूसरी तरफ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के बेटे जय शाह (Jay Shah), बोर्ड के सचिव के रूप में दूसरे कार्यकाल में भी कायम रहेंगे.

आपको बता दें, कि बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक मुंबई में आयोजित की गई थी, जहां बिन्नी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे. वहीं, बीसीसीआई के एजीएम (AGM) में यह निर्णय लिया गया, कि भाजपा (BJP) विधायक आशीष शेलार (Ashish Shelar) बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष के रूप में अरुण धूमल (Arun Dhumal) की जगह लेंगे. वहीं, धूमल को इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) यानी आईपीएल (IPL) का अगला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

कौन हैं रोजर बिन्नी?

रोजर बिन्नी एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं और 1983 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी थे. बिन्नी मुख्य रूप से एक गेंदबाज और ऑलराउंडर थे, जो निचले क्रम में बल्लेबाजी करने और मध्यम गति से गेंदबाजी करने की क्षमता रखते थे. इसके अलावा, वह भारत के लिए खेलने वाले पहले एंग्लो-इंडियन क्रिकेटर हैं.

बिन्नी ने 20 साल की उम्र में रायचूर में केरल के खिलाफ़ अपना पहला प्रथम श्रेणी का मैच खेला था. हालांकि, वह उस मैच में सफल नहीं हुए लेकिन अगले सीज़न में उन्होंने 71 रन बनाए और महाराष्ट्र के खिलाफ़ 4 विकेट भी लिए. इसके बाद, उन्होंने 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ़ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 46 रन बनाकर टीम के स्कोर को 411 तक ले गए थे. ऐसा कहा जाता है, कि इसी मैच ने उनका पूरा करियर बदल दिया था.

गौरतलब है, कि रिटायर होने के बाद वह मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) के नेतृत्व में 2000 में विश्व कप जीतने वाली भारत की अंडर-19 टीम के कोच बने थे. वहीं, 2009 में उन्हें रणजी ट्रॉफी में बंगाल टीम के कोच के रूप में भी नियुक्त किया गया था. इसके अलावा, वह 2012 में भारतीय क्रिकेट टीम के राष्ट्रीय चयनकर्ता भी रहे चुके हैं.

Image Source

यह भी पढ़ें: India vs Australia Match Highlights: इस गेंदबाज़ ने एक ओवर में लिए तीन विकेट

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com