IPL 2022 Updates: लखनऊ को हराकर प्लेऑफ़ की ओर बढ़ी राजस्थान, आज दिल्ली-पंजाब में होगी टक्कर

IPL 2022 Updates: लखनऊ को हराकर प्लेऑफ़ की ओर बढ़ी राजस्थान, आज दिल्ली-पंजाब में होगी टक्कर

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) में रविवार को हुए मुकाबले में, राजस्थान रॉयल्स (RR) ने लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ 24 रनों से जीत दर्ज की. इसी के साथ, लखनऊ टॉप-2 में अपनी जगह पक्की करने से चूक गई और अब उसे अपने अगले मैच का इंतज़ार करना होगा. वहीं राजस्थान रॉयल्स की इस जीत ने, पॉइंट्स टेबल के गणित को और अधिक दिलचस्प बना दिया है.

LSG vs RR के इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 178 रन बनाए. इसके जवाब में लखनऊ की टीम, आखिरी ओवर तक सिर्फ 154 रन ही बना पाई और यह मैच 24 रनों से हार गई. इस जीत के साथ, राजस्थान का नेट-रनरेट (NRR) मज़बूत हो गया है और वह 16 अंकों के साथ, पॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर पहुँच गई. दूसरी ओर, पॉइंट्स टेबल पर लखनऊ के भी 16 अंक हैं, लेकिन टीम का नेट-रनरेट कम होने के चलते वह तीसरे स्थान पर खिसक गई है.

लखनऊ की बल्लेबाज़ी हुई फ्लॉप

लक्ष्य का पीछा करने उतरी, लखनऊ की इस मैच में शुरुआत खराब रही और टीम का टॉप ऑर्डर भी, पूरी तरह से फेल साबित हुआ. सबसे पहले क्विंटन डि कॉक (Quinton de Kock), सिर्फ 7 के स्कोर पर आउट हो गए. जहां टीम के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) 10 रन बनाकर आउट हुए, तो वहीं युवा बल्लेबाज़ आयुष बदोनी (Ayush Badoni) पहली ही बॉल पर, बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.

इसके बाद, बल्लेबाज़ी करने आए दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) और क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya) ने, लखनऊ की जीत की उम्मीदों को ज़िंदा रखा. मगर जैसे ही क्रुणाल पंड्या आउट हुए, उसके बाद लखनऊ के लगातार विकेट गिरने शुरु होने गए. सिर्फ 4 के स्कोर पर लखनऊ अपने 3 विकेट गंवा चुकी थी और टीम का मिडिल ऑर्डर, बुरी तरह से हिल चुका था.

अंत में मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) ने 27 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन वह टीम को जीत दिलाने में नाकामयाब रहे. राजस्थान रॉयल्स की ओर से ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult), प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna), ओबेड मैकॉय (Obed McCoy) ने 2-2 विकेट लिए. वहीं रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और युज़वेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को 1-1 विकेट मिला.

राजस्थान ने दिखाया ‘टीम वर्क’

LSG vs RR के बीच हुए मैच में, फॉर्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज़ जोस बटलर (Jos Buttler), कोई कमाल नहीं कर पाए और 2 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने 41 रनों की धमाकेदार पारी खेली. इसके बाद, कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने 32 रनों की और देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) ने 39 रनों की तूफानी पारी खेली.

लखनऊ की ओर से रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने 2, तो आवेश खान (Avesh Khan), जेसन होल्डर (Jesan Holder) और आयुष बदोनी को 1-1 विकेट मिला. वहीं LSG vs RR के मैच में, राजस्थान रॉयल्स की ओर से 2 विकेट लेने वाले ट्रेंट बोल्ट ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बने.

आज दिल्ली-पंजाब में होगी जंग

आईपीएल 2022 का 64वां मुकाबला, सोमवार 16 मई को पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स (DC vs PBKS) के बीच खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों ने, अब तक 12 मैच खेले हैं और 6 में जीत हासिल की है. पिछली बार जब यह टीमें आपस में भिड़ी थीं, तो दिल्ली ने वो मुकाबला 9 विकेट से जीता था. ऐसे में आज होने वाले मुकाबले में पंजाब, पिछली हार का बदला लेना चाहेगी. वहीं दिल्ली यह मैच जीतकर, प्लेऑफ की उम्मीद बरकरार रखना चाहेगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com