Rahul Dravid: T-20 विश्व कप के बाद संभालेंगे टीम इंडिया के कोच का पद

Rahul Dravid: T-20 विश्व कप के बाद संभालेंगे टीम इंडिया के कोच का पद

भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी, Rahul Dravid भारतीय सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच की भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. आपको बता दें, कि वह Ravi Shastri की जगह लेंगे. Shastri का कार्यकाल, संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी T-20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, BCCI अध्यक्ष Sourav Ganguly और सचिव Jai Shah ने Rahul Dravid के साथ बैठक की और उन्हें भारत के मुख्य कोच की भूमिका निभाने के लिए राजी कर लिया है. 

Rahul Dravid पहले India A और India अंडर-19 टीमों के प्रभारी थे. उन्होंने देश के लिए एक मजबूत बेंच स्ट्रेंथ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वह जुलाई 2021 के श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के हेड कोच भी थे. उन्हें पिछले महीने एनसीए प्रमुख के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था. लेकिन BCCI को भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए एक मजबूत उम्मीदवार की जरूरत थी. सूत्रों के अनुसार, BCCI का कहना है, कि Rahul Dravid ने नए भारतीय क्रिकेटरों को प्रतिभाशाली बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

 हालांकि, पहले कहा जा रहा था, कि Rahul Dravid सीनियर क्रिकेट टीम के कोच बनने के लिए तैयार नहीं हैं. वह अंडर-19 टीम पर ही अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. मगर BCCI उन्हें मनाने में कामयाब रही. BCCI ने Rahul Dravid को भारत के मुख्य कोच के रूप में दो साल के अनुबंध की पेशकश की है. रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में आईसीसी विश्व कप के बाद उनका अनुबंध समाप्त हो जाएगा. आपको बता दें, कि उन्हें 10 करोड़ वेतन मिलने की संभावना भी जताई जा रही है. 

इस बीच, Rahul Dravid के भरोसेमंद लेफ्टिनेंट Paras Mhambrey को भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है. फील्डिंग कोच R Sridhar को बदलने पर कोई फैसला नहीं हुआ है. जबकि Vikram Rathour को बल्लेबाजी कोच के रूप में बनाए रखने की संभावना है. 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अगले दो साल के अंदर बहुत से टूर्नामेंट होने हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया में 2022 T-20 विश्व कप, भारत में 2023 एकदिवसीय विश्व कप और 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल शामिल हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com