PV Sindhu: ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली स्टार खिलाड़ी के जीवन पर एक नजर

PV Sindhu: ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली स्टार खिलाड़ी के जीवन पर एक नजर

भारतीय बैडमिंटन स्टार PV Sindhu ने Tokyo Olympics 2020 में कांस्य पदक व लगातार दो ओलंपिक में पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया है. Sindhu ने ओलंपिक में दूसरा पदक जीतने के साथ ही Sushil Kumar के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. Sindhu एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक में दो पदक जीते हैं. कुल मिलाकर Sushil Kumar के बाद, वे भारत की दूसरी खिलाड़ी हैं. कांस्य पदक के लिए हुए मैच में उन्होंने चीन की He Bingjiao को मात दी थी. 

एक नजर PV Sindhu की उपलब्धियों पर 

PV Sindhu ने 9 साल की उम्र में ही गोपीचंद एकेडमी में अभ्यास करना शुरू कर दिया था. हालांकि उनके माता पिता वॉलीबॉल के खिलाड़ी थे. लेकिन Sindhu ने बैडमिंटन को अपना सारथी चुना. 

अपने करियर की शुरुआत में ही उन्होंने कई चैंपियनशिप में जीत हासिल की थी. Sindhu ने ऑल इंडिया रैंकिंग चैंपियनशिप और कई अन्य जूनियर लेवल चैंपियनशिप जीत कर अपनी प्रतिभा दिखाई थी. जिसके बाद उनके कदम कभी रुके नहीं. Sindhu ने 2009 में सब जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. वहीं, इसके एक साल बाद 2010 में उन्होंने ईरान में हुए अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया था. Sindhu ने 2012 में हुई एशियन जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया था. 

बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप

बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में PV Sindhu ने एक स्वर्ण सहित पांच पदक जीते हैं. साथ ही वह, 2013 और 2014 की वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीते चुकी हैं. वही  2017 और 2018 में रजत और 2019 में स्वर्ण पदक हासिल किया था.

कॉमनवेल्थ गेम्स 

PV Sindhu ने कॉमनवेल्थ खेलों में एक स्वर्ण समेत तीन पदक जीते हैं. 2018 के कॉस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के मिक्सड इवेंट्स में स्वर्ण पदक हासिल किया था. वही महिलाओं के सिंगल्स इवेंट में रजक पदक अपने नाम कर चुकी हैं. 2014 के कॉमनवेल्थ खेलों में भी वे कांस्य पदक उनके नाम दर्ज है.

Sindhu इंचियोन एशियन गेम्स के महिला टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रही हैं. उन्होंने जकार्ता एशियन गेम्स में महिलाओं के सिंगल्स इवेंट में रजत पदक हासिल किया था. 

ओलंपिक्स 

दुनिया के सबसे बड़े खेल महोत्सव ओलंपिक में PV Sindhu ने दो पदक जीते हैं. 2016 के Rio Olympic में Sindhu, रजत पदक जीत चुकी हैं. वही इस बार Tokyo Olympic 2020 में उन्होंने कांस्य पदक हासिल किया है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com