Tokyo Paralympics 2020: प्रधानमंत्री ने 54 सदस्यीय पैरालंपिक दल से की बातचीत, जानिए कौन से खिलाड़ी इस बार उतरेंगे मैदान में

Tokyo Paralympics 2020: प्रधानमंत्री ने 54 सदस्यीय पैरालंपिक दल से की बातचीत, जानिए कौन से खिलाड़ी इस बार उतरेंगे मैदान में

हाल ही में हुए Tokyo Olympics 2020 खेलों में भारत के शानदार प्रदर्शन के बाद अब Tokyo Paralympics 2020 की बारी है. देश के 54 पैरा एथलीट्स वाला भारतीय दल टोक्यो के लिए रवाना हो चुका है. इन खेलों में भाग लेने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा भारतीय दल होगा. आज सुबह देश के प्रधानमंत्री Narendra Modi ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के ज़रिए भारतीय दल के इन 54 सदस्यों से बातचीत की. खिलाड़ियों से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री के साथ खेल मंत्री Anurag Thakur भी वर्चुअली मौजूद रहे.

दरअसल, प्रधानमंत्री ने कल ही ट्वीट कर इस बातचीत की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था, कि वे Tokyo Paralympics 2020 के भारतीय प्रतिभागियों से बात करने को लेकर काफी उत्साहित हैं. उन्होंने आगे भी कहा कि इस बार के भारतीय दल में ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जिन्होंने अपनी असाधारण प्रतिभा से हर बार देश को सम्मानित किया है. वीडियो कान्फ्रेंसिंग के ज़रिए हुई इस बातचीत में कई खिलाड़ियों ने अपने सफर और संघर्ष के किस्से साझा किए. भारतीय दल पिछले गुरुवार को टोक्यो के लिए रवाना हुए थे. पैरालंपिक कमिटी ऑफ़ इंडिया (PCI) की अध्यक्ष Deepa Malik ने भी मीडिया से बात करते हुए कहा, "सभी ने खूब मेहनत की है. हमें विश्वास है कि इस बार फिर खिलाड़ी इतिहास रचने वाले हैं."

यहां जानिए Tokyo Paralympics 2020 के किन खेलों में है भारत की दावेदारी

खेल              खिलाड़ी
तीरंदाज़ी 1. Harvinder Singh
2. Vive Chikara
3. Rakesh Kumar
4. Shyam Sundar Swami
5. Jyoti Baliyan
भाला फेंक 1. Ranjeet Bhati
2. Tek Chand
3. Navdeep
4. Sandeep Chaudhary
5. Devendra Jhanjhariya
6. Ajeet Singh
7. Sundar Singh Gurjar
शॉट पुट 1. Sonam Rana
2. Arvind
डिस्कस थ्रो1. Vinod Kumar
2. Yogesh Kathuniya
बैडमिंटन           







         
पुरुष
1. Manoj Sarkar            
2. Tarun Dhillon            
3. Pramod Bhagat
4. Krishna Nagar
5. Suhas Lalinakere Yathiraj

महिला
1. Palak Kohli
2. Parul Parmar
शूटिंग





            


                
पुरुष
1. Manish Narwhal          
2. Singhraj                       
3. Swaroop Mahavir Unhalkar
4. Deepak Saini
5. Deepender Singh

महिला
1. Avani Lekhara
2. Rubin Francis
स्विमिंग (50 मीटर बटरफ्लाई) 1. Niranjan Mukundan 
2. Suyash Jadhav 
ताइक्वांडो (महिला 44-49 किलो)  Aruna Singh Tomar
टेबल टेनिस 1. Bhavina Hansmukhbhai Patel  
2. Sonalben Madhubhai Patel

गौरतलब है कि, Tokyo Paralympics 2020 में भारत को पदक दिलाने के लिए कुछ मंझे हुए खिलाड़ियों से उम्मीद रहेगी. इनमें Devendra Jhanjhariya का नाम सबसे ऊपर है. Jhanjhariya इससे पहले साल 2004 और 2016 के पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुके हैं. इसके अलावा भाला फेंक के विश्व चैंपियन Sandeep Choudhary पर भी सबकी नज़रें होंगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पैरालंपिक खेलों की शुरुआत साल 1960 में रोम में हुई थी. इन खेलों में दिव्यांग खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. Tokyo Paralympics 2020 में पहली बार भारत बैडमिंटन में अपनी दावेदारी रखेगा. यह खेल टोक्यो में 24 अगस्त से 7 सितंबर तक चलेंगे. बैडमिंटन में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों में से एक S.L Yathiraj वर्तमान में नोएडा के गौतम बुद्ध नगर के ज़िलाधिकारी हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com