Tokyo Olympics 2020 Women’s Hockey: कांस्य पदक से चूकी भारत की बेटियां, प्रधानमंत्री ने की प्रशंसा

Tokyo Olympics 2020 Women’s Hockey: कांस्य पदक से चूकी भारत की बेटियां, प्रधानमंत्री ने की प्रशंसा

Tokyo Olympics 2020 में भारतीय महिला हॉकी टीम का पदक जीतने का सपना अधूरा रह गया है. ग्रेट ब्रिटेन के साथ हुए कांस्य पदक के मैच में भारतीय महिला टीम को 4-3 से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि बेहतरीन खेल के बावजूद भी भारतीय महिला हॉकी टीम कांस्य पदक हासिल करने से चूंक गई. लेकिन इसके बावजूद महिला हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन की सभी सराहना कर रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं व हस्तियों ने भी ट्वीट करके भारतीय महिला हॉकी टीम का हौसला बढ़ाया. 

दरअसल Tokyo Olympics 2020 में आज महिला हॉकी के कांस्य पदक के मैच में भारत का ग्रेट ब्रिटेन से सामना हुआ. कड़ी टक्कर के इस मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन ने भारतीय महिला टीम को 4-3 से मात दे दी. हालांकि, भारतीय टीम ने शुरूआत से ही शानदार खेल दिखाया और दूसरे क्वॉर्टर तक 3-2 की बढ़त बना ली थी. लेकिन टीम इस बढ़त को कायम नहीं रख सकी और ग्रेट ब्रिटेन ने आखिरी के दोनों क्वॉर्टर में 4-3 की बढ़त बनाते हुए मैच जीत लिया. भारत की तरफ से इस मैच में Gurjeet Kaur ने 2 ji गोल किए. तो वहीं Vandana Katariya ने 1 गोल किया.  दूसरी ओर ग्रेट ब्रिटेन की टीम से इस मैच की स्टार खिलाड़ी Hollie Pearne-Webb रहीं. 

गौरतलब है कि, Tokyo Olympics 2020 में हॉकी के पूरे टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया है. भारत ने क्वॉर्टर फ़ाइनल का मैच जीत कर पहली बार ओलंपिक के सेमी फ़ाइनल में अपनी जगह बनाते हुए इतिहास रचा था. महिला हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन की तारीफ़ पूरे देश में हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर कहा, "हमारी महिला हॉकी टीम चाहे ही पदक से चूंक गई हो, लेकिन ये टीम नए भारत के जज़्बे को दिखाती है. उनकी सफलता भारत की अनगिनत बेटियों को प्रेरणा देगी. इस टीम पर हमें बेहद गर्व है." 

इसके अलावा अभिनेता Shahrukh Khan ने भी ट्वीट कर महिला हॉकी टीम की तारीफ़ की है. उन्होंने लिखा," भारतीय महिला हॉकी टीम जिस तरह से खेली है, वह अपने आप में एक जीत है. पूरे देश की प्रेरणा बनी इस टीम को मेरी शुभकामनाएं."

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि Tokyo Olympics 2020 में अब सिर्फ दो दिनों का खेल शेष रह गया है. भारत की तरफ से पदक के दो प्रबल दावेदारों का खेल अभी भी चल रहा है. जहां एक तरफ कुश्ती में भारत के Bajrang Punia आज अपने सेमी फ़ाइनल का मैच खेलेंगे. वहीं दूसरी तरफ गोल्फ में भारत की Aditi Ashok अपना शानदार खेल दिखा रहीं हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com