Women’s World Cup 2022: भारत को न्यूज़ीलैंड के हाथों मिली पहली हार, हरमनप्रीत का अर्धशतक बेकार

Women’s World Cup 2022: भारत को न्यूज़ीलैंड के हाथों मिली पहली हार, हरमनप्रीत का अर्धशतक बेकार

गुरुवार को भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच Women’s World Cup 2022 का 8वां मुकाबला खेला गया. इस मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 62 रनों से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय महिला टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर की अर्धशतकीय पारी भी भारतीय टीम को जीत दिलाने में नाकाम रही. Women’s World Cup में भारतीय टीम की यह पहली हार है.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. एक ओर, जहां न्यूज़ीलैंड की खिलाड़ी सूजी बेट्स शुरुआत में ही रन आउट हो गईं, तो वहीं टीम की कप्तान सोफी डिवाइन 35 रन बनाकर पवेलियन लौटीं. इन दोनों के आउट होने के बाद, न्यूज़ीलैंड की टीम को अमेलिया केर और एमी सैटरथवेट ने संभाला, जिन्होंने तीसरे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की.

इसके बाद, अमेलिया केर 50 रन बनाकर और उनके बाद आईं मैडी ग्रीन 27 रन बनाकर आउट हो गईं. केटी मार्टिन और सैटर्थवेट के बीच 5वें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई, जिसके बाद सैटर्थवेट 75 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. वहीं न्यूज़ीलैंड की ओर से, फ्रांसि मैके (13) और हाना रोव (2) नाबाद रहीं.

दूसरी ओर, भारतीय टीम की ओर से पूजा वस्त्राकर ने 47वें ओवर में लगातार 2 गेंदों पर ली ताहूहू और जेस केर को आउट किया. हालांकि, वह हैट्रिक बनाने से चूक गईं. भारत की ओर से पूजा वस्त्राकर और राजेश्वरी गायकवाड़ के अलावा, झूलन गोस्वामी और दीप्ति शर्मा को 1-1 विकेट मिला. Women’s World Cup 2022 के 8वें मुकाबले ने न्यूज़ीलैंड ने 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए.

261 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना, महज़ 6 रन बनाकर आउट हुईं. इसके बाद, दीप्ति शर्मा भी कुछ खास नहीं कर सकीं और वह 5 रन बनाकर आउट हो गईं. वहीं यास्तिका भाटिया 28 रन और कप्तान मिताली राज 31 रन बनाकर पवेलियन लौंटी. इसके बाद, उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने वनडे करियर का 14वां अर्धशतक लगाया. हालांकि, उनकी यह पारी भारतीय टीम को जीत नहीं दिला सकी.

भारत और न्यूज़ीलैंड के मैच में ऋचा घोष (0), स्नेह राणा (18), पूजा वस्त्राकर (6), झूलन गोस्वामी (15) राजेश्वरी गायकवाड़ (0) रन बनाकर आउट हो गईं. भारत की ओर से मेघना सिंह 12 रन बनाकर नाबाद रहीं. इसी के साथ, भारतीय टीम पूरे 50 ओवरों तक नहीं टिक पाई और 46.4 ओवरों में 198 रनों पर ही सिमट गई. न्यूज़ीलैंड की ओर से ली ताहूहू और अमेलिया केर ने 3 और हेली जेन्सेन ने 2 विकेट झटके. इसके अलावा, जेस केर और हाना रोव ने 1-1 विकेट हासिल किये. मैच में 50 रन और 3 विकेट लेने वाली अमेलिया केर को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का आवर्ड मिला.

Women’s World Cup 2022 में मिली इस हार के साथ, भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल पर 2 मैचों में 2 अंकों के साथ तीसरे से पांचवें स्थान पर लुढ़क गई है. वहीं न्यूज़ीलैंड की टीम 4 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम 2 मैचों में 4 अंकों के साथ शीर्ष पर है, वहीं वेस्टइंडीज़ 4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com