IPL Playoffs 2021: इस गणित से मुंबई का होगा बेड़ा पार, पहले भी किया है चमत्कार

IPL Playoffs 2021: इस गणित से मुंबई का होगा बेड़ा पार, पहले भी किया है चमत्कार

बीते गुरुवार, को Kolkata Knight Riders (KKR) ने Rajasthan Royals(RR) पर एक शानदार जीत दर्ज की. इस बड़ी जीत के बाद, KKR की टीम ने IPL Playoffs में अपना स्थान लगभग पक्का कर लिया है. Eoin Morgan के नेतृत्व में टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए, बेहतरीन रन नेट भी हासिल कर लिया है. वहीं करोड़ों प्रशंसकों की प्यारी, Mumbai Indians (MI) IPL PlayOffs में अपना स्थान बनाने की लगातार कोशिश कर रही है. मौजूदा स्थिति के अनुसार, वह पॉइंट टेबल में छठे स्थान पर है, और इसका रन रेट भी नेगेटिव में है. मौजूदा चैंपियन इस टीम ने इस सीजन में, 13 मैच में से 6 में जीत दर्ज की है. 

अब IPL Playoffs में पहुंचने के लिए, MI को शुक्रवार को SRH से भिड़ना है. MI अगर एक निर्धारित अंतर से कम रनों से SRH को हराती है, तो जीत के बावजूद टीम Playoffs में जगह नहीं बना पाएगी. कई लोग और मीडिया भी इस बार, MI के Playoffs में पहुंचने की उम्मीद को मिशन इंपॉसिबल करार दे रहे हैं. बात ही कुछ ऐसी है, कि MI के लिए एक मैच में KKR जितना रन रेट हासिल करना, एवरेस्ट चढ़ने जैसा है.

क्या Mumbai Indians अब भी जगह बना सकती है IPL Playoffs में?

जब से KKR ने RR के खिलाफ जीत दर्ज की है, तब से MI की मुश्किलें आसमान से भी ऊंची हो गई हैं. अब IPL Playoffs में पहुंचने की उसकी उम्मीद बहुत ही कम है. या यूं कहें, कि एक चमत्कार ही उसे Playoffs तक पहुंचा सकता है. KKR ने बीते मैच में RR को 86 रनों से मात देकर, MI के लिए परिस्थितियों को बहुत ही कठिन बना दिया है.

अगर यह मैच MI जीत जाती है, तो उसके भी उतने ही पॉइंट होंगे जितने कि KKR के हैं. इस परिस्थिति में रन रेट, यह तय करेगा, कि कौन सी टीम Playoffs के लिए आगे जाएगी और किस टीम का सफर यहीं पर खत्म होगा. बस सारा चक्कर इस रन रेट का है.

KKR कर रन रेट MI के मुकाबले काफी बढ़िया है. मौजूदा परिस्थिति में MI का रन रेट -0.048 है, वहीं KKR की टीम का रन रेट 0.587 है. इसलिए MI को ना केवल SRH को हराना है, बल्कि हराने का अंतर भी बहुत बड़ा होना चाहिए. सीधे शब्दों में कहें, तो कम से कम 171 रन के अंतर से Mumbai Indians को जीतना पड़ेगा. अब इस पहलू को ध्यान में रखते हुए देखें, तो मैच के पहले होने वाला टॉस ही कई बातें स्पष्ट कर देगा. अगर MI टॉस जीत जाती है, तो उसे 200 से बड़ा लक्ष्य रखना होगा, और उसके बाद उसके गेंदबाजों को एक शानदार प्रदर्शन करना होगा. पर अगर MI टॉस हार जाती है, और SRH की टीम पहले बैटिंग चुन लेती हैं, तो फिर IPL Playoffs में पहुंचने की टीम की उम्मीद पर पहले ही पानी फिर जाएगा.

Mumbai Indians ने अपने पिछले मैच Rajasthan Royals को एक शानदार तरीके से हराया था. ऐसा करके उन्होंने Playoffs में अपने जाने की उम्मीद काफी मजबूत की थी. मगर शायद उन्हें मालूम नहीं था, कि KKR उससे भी बड़े अंतर से RR को मात दे देगी. ऐसा होने के बाद MI ऐसी उलझन में है, जहां उसके बैट्समैन को बेहतरीन प्रदर्शन देना होगा, उसके बाद गेंदबाजों को और भी बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा. इसके अलावा, टॉस के समय भी, टीम की किस्मत को साथ देना होगा.

इसके पहले भी चमत्कार कर दिखाया है Mumbai Indians ने

अगर इस बार, Mumbai Indians, Play offs में जगह बनाने में नाकाम रहती है, तो IPL 2018 के बाद यह पहला मौका होगा. IPL 2018 के समय भी मुंबई की टीम Play offs में स्थान बनाने में नाकामयाब रही थी. हालांकि इससे पहले इस टीम ने कई बार चमत्कार करके भी दिखाया है. साल 2014 के दौरान भी IPL Playoffs में पहुंचने के लिए रोमांचक संघर्ष करना पड़ा था. इस मुकाबले में Mumbai Indians को Rajasthan Royals द्वारा निर्धारित किए गए टारगेट को 14.3 ओवर में हासिल करना था. RR ने अच्छी बैटिंग करते हुए, MI के सामने 190 रन का टारगेट रखा. इस मैच में Corey Anderson के धुआंधार 95 रनों की बदौलत, MI ने जीत हासिल की थी. कई लोग इसे Corey Anderson और Royals के बीच का मुकाबला भी कहते हैं. MI ने आश्चर्यजनक रूप से जीत हासिल करके IPL Playoffs में जगह बनाई थी.

साल 2014 के दौरान ही, KKR ने भी कुछ ऐसी ही परिस्थितियों का सामना किया था. उस वक्त KKR की टीम को टॉप 2 में जगह बनानी थी. इसके लिए KKR की टीम ने 14.2 ओवर में 161 रन के लक्ष्य को हासिल किया था. उस मैच में यूसुफ पठान ने एक धुआंधार पारी खेली थी. युसुफ पठान द्वारा 22 गेंदों में 72 रन के योगदान की बदौलत, KKR ने यह कारनामा कर दिखाया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com