Mirabai Chanu: Tokyo Olympics में भारत को दिलाया पहला पदक

Mirabai Chanu: Tokyo Olympics में भारत को दिलाया पहला पदक

Tokyo Olympics 2020 से देशवासियों के लिए एक बेहद गर्व और खुशी की खबर आ चुकी है. भारत ने पहले ही दिन, अपना पहला पदक हासिल कर लिया है. भारत को उसका पहला पदक, 49 किलो की वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में प्राप्त हुआ. Mirabai Chanu ने इस स्पर्धा में दूसरा स्थान प्राप्त कर रजत पदक अपने नाम कर लिया है. इसी के साथ Mirabai के लिए बधाइयों का सिलसिला भी जारी है.

गौरतलब है कि, Tokyo Olympics 2020 कल यानी 23 जुलाई को आरंभ हुआ था. Covid-19 के सभी नियमों का पालन करते हुए कल इस अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा की शुरुआत हुई थी. भारत के खेल मंत्री ने भी ट्वीट कर सभी को यह जानकारी देते हुए Mirabai को बधाई दी है. उन्होंने पोस्ट कर लिखा, "पहले दिन आया भारत का पहला पदक. Mirabai Chanu ने जीता रजत पदक. भारत को तुम पर बेहद गर्व है Mirabai." भारत के राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने भी Mirabai को इस उपलब्धि की बधाई दी है.

बता दें कि यह Mirabai Chanu का दूसरा Olympics है. Tokyo Olympics 2020 के पहले, वह Rio De Janeiro में हुए साल 2016 के Olympics में भी हिस्सा ले चुकी हैं. पिछले Olympics में, उन्होंने चौथा स्थान हासिल किया था. Mirabai का पूरा नाम Chanu Saikhom Mirabai है. Chanu, इससे पहले विश्व चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ खेलों में भी पदक प्राप्त कर चुकी हैं. उन्हें Padma Shri और Rajiv Gandhi खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Tokyo Olympics 2020 के खेलों की बात करें, तो पहले दिन ही भारत के कई खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में मैदान में उतर चुके हैं.  इससे पहले तड़के यह खबर भी आई थी कि हॉकी में भी भारत ने अपना पहला मैच जीत लिया है. इन खिलाड़ियों का हौसला, सभी देशवासी बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री Narendra Modi ने भी सभी खिलाड़ियों के साथ बातचीत कर, उनका हौसला बढ़ाया था. आपकी जनकारी के लिए बता दें कि Tokyo Olympics 2020, 8 अगस्त 2021 तक चलेंगे. 

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com