IPL Media Rights: इस बार की नीलामी होगी धमाकेदार, दुनिया की कई बड़ी कंपनियां लगाएंगी बोली

IPL Media Rights: इस बार की नीलामी होगी धमाकेदार, दुनिया की कई बड़ी कंपनियां लगाएंगी बोली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा आईपीएल 2023 (IPL 2023) से 2027 तक के मीडिया और ब्रॉडकास्ट राइट्स के टेंडर जारी कर दिए हैं. आपको बता दें, कि आईपीएल के मीडिया राइट्स के टेंडर की ऑनलाइन नीलामी, 12 जून से शुरू की जाएगी. वहीं कई दिग्गज कंपनियों ने इस नीलामी में बोली लगाने की तैयारियां शुरू कर दी है. इन कंपनियों में डिज़्नी (Disney), टीवी18 वायकाॅम (TV18 Viacom), सोनी (Sony), ज़ी (Zee), अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) जैसे नाम शामिल हैं.

खबरों के मुताबिक़, फेसबुक (Facebook) और नेटफ्लिक्स (Netflix) भी, आईपीएल 2023-27 तक के मीडिया राइट्स की नीलामी में बोली लगाने के लिए तैयार हैं. अगर फेसबुक और नेटफ्लिक्स नीलामी के बोली लगाएंगी, तो यह नीलामी वाकई काफ़ी दिलचस्प होने वाली है. इसके साथ ही यह भी माना जा रहा है, कि दुनिया की सबसे बड़ी मोबाईल कंपनी एप्पल (Apple) भी इस नीलामी में भाग ले सकती है.

गौरतलब है, कि पिछले कुछ सालों में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू काफ़ी ज़्यादा बढ़ी है. कई विदेशी कंपनियां और फ्रेंचाइज़ी भी अब इसमें निवेश करने के लिए तैयार हैं. आपको बता दें, कि इससे पहले आईपीएल 2022 में नई टीम की खरीदी के दौरान, दुनिया के मशहूर फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) के मालिक ने भाग लिया था.

4 सेट में होगी आईपीएल 2023-27 के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की नीलामी

इस बार के मीडिया राइट्स की नीलामी को काफ़ी ख़ास माना जा रहा है, क्योंकि इस बार 4-4 के सेट में यह नीलामी की जाएगी. इसमें डिजिटल ब्रॉडकास्टिंग राइट्स, टीवी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स (भारतीय उपमहाद्वीप), टीवी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स (भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर) और 18 मुकाबलों के अलग-अलग 4 सेट बनाए जाएंगे. इसके बाद, इन सभी सेटों की नीलामी की जाएगी.

45 हज़ार करोड़ में बिक सकते हैं मीडिया राइट्स

बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 से 2027 के मीडिया राइट्स की ओवरऑल रकम, 35 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज़्यादा रखी है. मगर बोर्ड के खुद के आकलन के हिसाब से ये राइट्स, 40 से 45 हज़ार करोड़ रुपए में बिक सकते हैं. बोर्ड के मुताबिक, अकेले आईपीएल के टीवी राइट्स 20 हज़ार करोड़ रुपए में बिकने का अनुमान है. ऐसे में इसके डिजिटल राइट्स से भी, कम से कम इतने ही पैसे मिलने की संभावना जताई जा रही है.

Related Stories

No stories found.