Lovlina Borgohain: Tokyo Olympics 2020 में पदक किया पक्का, जानिए उनकी कुछ खास बातें

Lovlina Borgohain: Tokyo Olympics 2020 में पदक किया पक्का, जानिए उनकी कुछ खास बातें

Tokyo Olympics 2020 में भारतीय महिला खिलाडियों का दबदबा रहा है. उनके शानदार प्रदर्शन से कई खिलाड़ियों ने पदक की उम्मीद पक्की कर ली है. भारत की ओर से अभी तक दोनो पदक महिला खिलाडियों ने ही जीते हैं. भारतीय मुक्केबाज Lovlina Borgohain ने अपने पहले ही ओलंपिक में धूम मचाई है. हालांकि उन्हें आज हुए सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन तुर्की की खिलाड़ी Buse Naz Surmeli से हार मिली है. लेकिन फिर भी उन्होंने कांस्य की उम्मीद बरकरार रखी है. 

आइए जानते है, Lovlina Borgohain के जीवन के बारे में

Lovlina का जन्म 2 अक्टूबर 1997 को असम राज्य के गोलाघाट में हुआ था. 13 साल की उम्र में अपनी जुड़वा को किक बॉक्सिंग खेलते देख Lovlina उनके नक्शे कदम पर चलने लगी. हालांकि उनके पहले कोच Padum Baro से मुलाकात के बाद उन्होंने मुक्केबाजी को अपना सारथी चुना. 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में चयन होने के बाद Lovlina के करियर को नई दिशा मिली. हालांकि, उन्हे क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन की खिलाड़ी से हार का सामना करना पड़ा था. 

Lovlina के परिवार से जुड़ी एक खास बात ये है कि उनके परिवार वाले उनका कोई मैच नहीं देखते हैं. क्वार्टर फाइनल में जीत के बाद Lovlina के परिवार वालों ने इस बात का खुलासा किया था. 

उपलब्धियां

2021 के दुबई एशियन चैंपियनशिप में वेल्टरवेट कैटेगरी में कांस्य पदक हासिल किया था. 
2019 में रूस में हुई विश्व चैंपियनशिप के वेल्टरवेट कैटेगरी में कांस्य पदक प्राप्त किया था.  
2018 में उन्होंने न्यू वर्ल्ड चैंपियनशिप के वेल्टरवेट कैटेगरी में कांस्य पदक प्राप्त किया था. 
2017 में वियतनाम में हुई एशियन चैंपियनशिप के वेल्टरवेट कैटेगरी में कांस्य पदक हासिल कर चुकी हैं.

वहीं इस बार विश्व के सबसे बड़े खेल महोत्सव Tokyo Olympics 2020 में वह अपना पदक पक्का कर चुकी हैं. इन्होंने, नई दिल्ली में आयोजित AEBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. Lovlina को 2020 में अर्जुन अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका है.  

यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics 2020: भारत के नीरज चोपड़ा का जैवलिन थ्रो के फाइनल में धमाकेदार प्रवेश

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com